भारत के नए कोच के चयन में नहीं ली जाएगी विराट कोहली की राय, कपिल देव निभाएंगे अहम रोल!

Virat Kohli: टीम इंडिया के नए कोच चयन में कप्तान विराट कोहली की सलाह नहीं ली जाएगी, पिछली बार कोहली की पसंद के आधार पर ही रवि शास्त्री बने थे कोच

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 18, 2019 09:37 AM2019-07-18T09:37:38+5:302019-07-18T09:38:42+5:30

Virat Kohli will not have a say in new India head coach selection process, says Reports | भारत के नए कोच के चयन में नहीं ली जाएगी विराट कोहली की राय, कपिल देव निभाएंगे अहम रोल!

कप्तान कोहली की नहीं होगी नए कोच के चयन में कोई भूमिका!

googleNewsNext

भारतीय टीम के नए कोच के चयन में भारतीय कप्तान विराट कोहली की राय नहीं ली जाएगी। पिछली बार अनिल कुंबले के पद छोड़ने के बाद रवि शास्त्री को कोच पद पर नियुक्त करने में कोहली की पसंद का बड़ा हाथ था। लेकिन इस बार कोच चयन की प्रक्रिया कपिल देव के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय कमिटी की देखरेख में पूरी होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये फैसला अनिल कुंबले के कार्यकाल को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, जहां कप्तान कोहली और कोच के बीच मतभेदों के कुंबले ने इस्तीफा दे दिया था और कोहली ने शास्त्री की नियुक्ति के पक्ष में वोट दिया था। 

नए कोच के चयन में नहीं ली जाएगी कोहली की राय 

बीसीसीआई ने मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के बाद खत्म होने के बाद कोच पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं। भारतीय टीम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हारकर बाहर हो गई थी। 

रवि शास्त्री के साथ ही अन्य कोचिंग स्टाफ संजय बांगड़ और भरत अरुण का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे के लिए बढ़ाया गया है, जो 3 अगस्त से शुरू होने हो रहा है। हालांकि इस बात की संभावनाएं कम हैं कि इस दौरे के बाद भी ये तीनों अपने पद पर बने रह पाएंगे। हालांकि ये तीनों ही चयन प्रक्रिया में स्वत: ही शामिल हैं, लेकिन फिर भी उन्हें फिर से कोच बनने के लिए आवेदन करना होगा। 

एक बीसीसीआई अधिकारी ने नए कोच चयन पद को लेकर इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 

पिछली बार, 'कप्तान (कोहली) ने अपनी कठिनाई, या टीम की कठिनाई को पूर्व कोच अनिल कुंबले को बताया था। नई चयन प्रक्रिया में, अगला कोच कौन बनेगा इसमें कोहली की कोई राय नहीं होगी। इस बार कोच चयन समिति में कपिल देव हैं, जो उनकी (कोहली) बात नहीं सुनेंगे।'    

इस रिपोर्ट में अधिकारी ने भरोसा दिलाया कि कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय कमिटी, कोच चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ेगी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) इसके लिए अपनी सहमति देंगे। कोच चयन प्रक्रिया में किसी भी वर्तमान भारतीय सदस्यद की राय नहीं ली जाएगी।  

एक और बड़े बदलाव के तहत इस बार बीसीसीआई ने मुख्य कोच के साथ ही सपोर्ट स्टाफ के भी चयन का फैसला किया है, ये पिछली बार की उस प्रक्रिया से उलट है जिसमें मुख्य कोच को अपना सपोर्ट स्टाफ चुनने की स्वतंत्रता थी। 

इस अधिकारी ने कहा, 'सपोर्ट स्टाफ का चयन चयन समिति द्वारा किया जाएगा। आमतौर पर हम मुख्य कोच को टीम तैयार करने के लिए इसे (सपोर्ट स्टाफ चुनने) करने की अनुमति देते हैं। इस बार अगर मुख्य कोच चुना जाता है (सपोर्ट स्टाफ के चयन से पहले), तो वह इस प्रक्रिया का हिस्सा बन सकता है।'
    
बीसीसीआई भारत के अगले मुख्य कोच के नाम की घोषणा 15 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही घरेलू सीरीज से पहले कर सकती है। 

Open in app