Virat Kohli Test Captaincy: विराट कोहली बेस्ट, टीम इंडिया को बनाया नंबर एक, स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे सबसे सफल टेस्ट कप्तान

Virat Kohli Test Captaincy: दक्षिण अफ्रीका के हाथों टेस्ट सीरीज में मिली अप्रत्याशित हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करके खलबली मचा दी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 15, 2022 10:10 PM2022-01-15T22:10:07+5:302022-01-15T22:12:07+5:30

Virat Kohli Test Captaincy best Team India number one third most successful Test captain Steve Waugh and Ricky Ponting | Virat Kohli Test Captaincy: विराट कोहली बेस्ट, टीम इंडिया को बनाया नंबर एक, स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे सबसे सफल टेस्ट कप्तान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के शानदार प्रदर्शन में कोहली के योगदान को सराहा। (file photo)

Next
Highlights आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में मिली जीत खास रही।भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में सक्षम पाया।रवि भाई और सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद दिया।

Virat Kohli Test Captaincy: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट से इस्तीफा दे दिया। 2014 में एमएस धोनी के बाद कोहली को कप्तान बनाया गया था। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया। 

टीम इंडिया इस समय 124 अंक लेकर नंबर एक स्थान पर है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष तक पहुंची और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप उपविजेता रही । वह जीत के हिसाब से तीसरे सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे जिन्होनें 20 से अधिक टेस्ट में कप्तानी की।

स्टीव वॉ ने 57 में से 41 टेस्ट जीते जबकि रिकी पोंटिंग ने 77 में से 48 टेस्ट जीते। कोहली की कप्तानी में भारत ने 68 में से 40 टेस्ट जीते। भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में विदा होने वाले कोहली को 2014 में भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था, जब महेंद्र सिंह धोनी ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के बीच में कप्तानी छोड़ दी थी।

कोहली ने यह ऐलान बीसीसीआई के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच किया। टी20 विश्व कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद कप्तानी छोड़ दी थी, जबकि वनडे टीम की कप्तानी उनसे छीन ली गई थी। कोहली टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े प्रचारक रहे जिनकी कप्तानी में भारत ने देश विदेश में अच्छा प्रदर्शन किया।

सीमित ओवरों की कप्तानी को लेकर बीसीसीआई और कोहली की इस दौरे से पहले ठन गई थी जब कोहली ने दक्षिण अफ्रीका रवानगी से पहले प्रेस कांफ्रेंस में बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली के बयान का खंडन करते हुए कहा था कि उनसे टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर पुनर्विचार के लिये नहीं कहा गया था। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने हालांकि कोहली के बयान का खंडन किया था।

Open in app