Virat Kohli Test Captaincy: ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान, इंग्लैंड को हराया

Virat Kohli Test Captaincy: विराट कोहली को एक दिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था और राष्ट्रीय चयन समिति ने 2023 वनडे विश्व कप तक रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 15, 2022 07:26 PM2022-01-15T19:26:26+5:302022-01-15T19:28:05+5:30

Virat Kohli steps down Test captain First Asian captain win Test series Australia beat England | Virat Kohli Test Captaincy: ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान, इंग्लैंड को हराया

कोहली ने कहा कि मेरे दिल में पूरी तरह स्पष्टता है और मैं अपनी टीम को धोखे में नहीं रख सकता। (file photo)

Next
Highlightsटीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है।विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है। हमेशा उसमें 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं।

Virat Kohli Test Captaincy: टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने इस्तीफा दे दिया है। कोहली को हाल ही में वनडे कप्तानी से हटा दिया गया था। टी-20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। कोहली ने कहा कि मेरे दिल में पूरी तरह स्पष्टता है और मैं अपनी टीम को धोखे में नहीं रख सकता।

कोहली ने ट्विटर का सहारा लिया। 2014/15 सीज़न में एमएस धोनी के बाद कप्तान बनाया गया था। कोहली सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान थे। 68 मैचों में 40 जीत दर्ज की थी। पूर्व कप्तान ने सोशल मीडिया पर अपने बयान में बीसीसीआई, पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री और एमएस धोनी को धन्यवाद दिया। उनके नेतृत्व में, भारत एक शक्तिशाली ताकत बन गया और घर में हर टीम पर हावी हो गया।

विराट कोहली ने कहा कि हर चीज को एक चरण पर रुकना पड़ता है और भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर अब यह मेरे लिए है। मैं जो कुछ भी करता हूं, हमेशा उसमें 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता हूं तो मैं जानता हूं कि यह सही नहीं है।

2016 में भारत ने वेस्ट इंडीज को हराया। भारतीय टीम ने सीजन के दौरान सभी 4 सीरीज जीती। उनकी एकमात्र हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में हुई थी। 2017/18 सीजन में, भारत ने श्रीलंका पर बैक-टू-बैक सीरीज़ जीत दर्ज की। वर्ष 2018 में भारत इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से सीरीज हार गया था।

कोहली ने 2018/19 में जोरदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने। सीरीज जीत क्रिकेट के इतिहास में सबसे सजाए गए क्षणों में से एक है। अगले एक साल के लिए, भारत ने जीत की लय जारी रखी और वेस्टइंडीज (2-0), दक्षिण अफ्रीका (3-0) और बांग्लादेश (2-0) को हराया। उनके विजयी रन को न्यूजीलैंड ने रोक दिया, जिन्होंने घर पर टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती।

Open in app