विरोट कोहली ने अपनी डॉक्यूमेंट्री में याद किया पिता की मौत का दुखद लम्हा, कहा- 'मेरी बाहों में हुआ ऐसा'

कोहली के नाम 71 टेस्ट मैचों में 23 शतक सहित 6147 रन हैं। वहीं, 211 वनडे में यह बल्लेबाज 35 शतक सहित 9779 रन बना चुका है।

By विनीत कुमार | Published: September 24, 2018 02:52 PM2018-09-24T14:52:22+5:302018-09-24T14:52:22+5:30

virat kohli remembers tragic death of father in his documentary by national geographic | विरोट कोहली ने अपनी डॉक्यूमेंट्री में याद किया पिता की मौत का दुखद लम्हा, कहा- 'मेरी बाहों में हुआ ऐसा'

विराट कोहली (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली, 24 सितंबर: मौजूदा क्रिकेट में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने खुलासा किया है कि पिता के निधन ने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी। कोहली ने कहा कि पिता की मौत के बाद वे अपने खेल पर ज्यादा ध्यान देने लगे और खुद का और अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी।

कोहली ने ये खुलासा नेशनल ज्यॉग्रैफिक चैनल से सीरीज 'मेगा आइकंस' के तहत अपने ऊपर बनी डॉक्यूमेंट्री में किया है। यह कार्यक्रम 24 सितंबर को रात 9 बजे से प्रसारित किया जाएगा।

कोहली ने इसी डॉक्यूमेंट्री में अपने पिता के निधन की रात को याद करते हुए कहा, 'ये मेरी बाहों में हुआ। सुबह के 3 बज रहे थे और इसके एक दिन पहले मैं रणजी में नॉट ऑउट बल्लेबाज के तौर पर खेल रहा था। अगले दिन भी मुझे बैटिंग के लिए जाना था क्योंकि वो चार दिनों का रणजी ट्रॉफी का क्रिकेट था। हमें कोई मदद नहीं मिल सकी। हमनें पड़ोसियों से मदद मांगने की कोशिश, हम जिस भी डॉक्टर को जानते थे उससे मदद की कोशिश हुई। लेकिन वो रात का ऐसा समय था कि कहीं से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। जब तक एंबुलेस और सबकुछ आता, सबकुछ खत्म हो चुका था।'

कोहली ने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि मैं उसके बाद (पिता के निधन) ज्यादा ध्यान देने लगा। मुझ में दूसरी चीजें करने की इच्छा खत्म हो चुकी थी और मैंने अपनी पूरी उर्जा मेरे और मेरे पिता के सपने को पूरा करने में लगा दिया।'

बता दें कि जब कोहली के पिता की मौत हुई तब अगले दिन कोहली को बैटिंग के लिए जाना था। यह दिल्ली और कर्नाटक के बीच का मैच था और कोहली पिछले दिन 40 रनों पर बैटिंग कर रहे थे। किसी को उम्मीद नहीं थी कि कोहली बैटिंग के लिए अगले दिन भी आएंगे। हालांकि, तब 18 साल का यह खिलाड़ी  सबको चौंकाते हुए मैदान पर उतरा।

कोहली हाल के वर्षों में शानदार बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं और पूरी दुनिया के उनके खेल की मुरीद हो चुकी है। हाल के इंग्लैंड दौरे में भी जब टीम इंडिया के बाकी धुरंधर फ्लॉप रहे, बतौर कप्तान कोहली ने अकेले ही इंग्लैंड को चुनौती दी और वाहवाही बटोरी। 

कोहली को फिलहाल आराम दिया गया है और वे एशिया कप में नहीं खेल रहे हैं। कोहली के नाम 71 टेस्ट मैचों में 23 शतक सहित 6147 रन हैं। वहीं, 211 वनडे में यह बल्लेबाज 35 शतक सहित 9779 रन बना चुका है। इंटरनेशनल टी20 में कोहली के नाम 62 मैचों में 18 अर्धशतकों के साथ 2102 रन हैं।

Open in app