इस खिलाड़ी को 8 साल से है डेब्यू का इंतजार, इंडिया अंडर-19 टीम को दिलाई थी वर्ल्ड कप ट्रॉफी

उन्मुक्त चंद ने अपनी कप्तानी में साल 2012 में भारत की अंडर-19 टीम को आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन बनाया था।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 25, 2020 9:02 PM

Open in App
ठळक मुद्देउन्मुक्त चंद को भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू के लिए 8 साल से इंतजार है।उन्‍मुक्त की कप्‍तानी में भारत ने अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

भारतीय अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीताने वाले कप्तान उन्मुक्त चंद को भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू के लिए 8 साल से इंतजार है। साल 2012 में जब भारत की अंडर-19 टीम ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था तब यह माना जाने लगा था कि वह जल्द ही भारत के लिए खेलते नजर आएंगे, लेकिन उनको भारतीय टीम में डेब्यू का मौका नहीं मिला।

उन्‍मुक्त की कप्‍तानी में भारत ने अंडर 19 वर्ल्‍ड कप फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर खिताब अपने नाम किया था। उन्मुक्त में फाइनल मुकाबले में शतक लगाया था, लेकिन इसके बाद वह खराब फॉर्म के कारण दिल्ली की घरेलू टीम से भी बाहर हो गए। 

एक इंटरव्‍यू में उन्मुक्‍त चंद ने बताया था बुरा दौर एक सप्‍ताह में ही आया। 2017 में पहली बार रणजी ट्रॉफी टीम से निकाला गया। कुछ दिन बाद आईपीएल नीलामी में किसी ने दांव नहीं लगा। ऐसा लगा जैसे जिंदगी तबाह हो गई हो। उससे पहले कभी नहीं लगा कि मैं दिल्‍ली के लिए खेलने के लायक भी नहीं हूं।

उन्होंने बताया था कि मैं टीम इंडिया में जाने का दावेदार था और इंडिया ए टीम का कप्‍तान भी थाष अगले दिन जब उठा तो अजीब सी फीलिंग थी। बड़े से बड़े खिलाड़ी को भी नाकाम होने का डर लगता है। वैसा ही मेरे साथ हुआ। उस समय मैंने खुद से कहा कि भाई इससे ज्‍यादा क्‍या होगा।

उन्मुक्त चंद का करियर

उन्मुक्त चंद के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 67 फर्स्ट क्लास, 120 लिस्ट ए और 77 टी20 मैच खेले हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में उन्मुक्त चंद ने 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए हैं, जबकि लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए हैं। 77 टी20 मैचों में उन्मुक्त ने 22.35 की औसत से 1565 रन बनाए हैं।

टॅग्स :उन्मुक्त चंदभारतीय क्रिकेट टीमबर्थडे स्पेशल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या