Happy Birthday Umesh Yadav: उमेश यादव छोड़ना चाहते थे क्रिकेट, फिर पत्नी तान्या ने किया ऐसा काम कि गेंदबाज ने...

Happy Birthday Umesh Yadav: साउथ अफ्रीका के खिलाफ उमेश की सफलता से भारतीय बेंच स्ट्रेंथ की ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन एक समय था जब उमेश यादव क्रिकेट छोड़ना चाहते थे।

By सुमित राय | Published: October 25, 2019 07:00 AM2019-10-25T07:00:36+5:302019-10-25T07:00:36+5:30

Umesh Yadav Birthday special story Umesh Yadav wants to quit cricket and then wife Tanya boosted his morale | Happy Birthday Umesh Yadav: उमेश यादव छोड़ना चाहते थे क्रिकेट, फिर पत्नी तान्या ने किया ऐसा काम कि गेंदबाज ने...

पत्नी तान्या ने उमेश यादव को राह पर लाने का काम किया।

googleNewsNext
Highlightsसाउथ अफ्रीका के खिलाफ ने टेस्ट सीरीज में उमेश यादव 11 विकेट झटका।लेकिन एक समय था जब उमेश यादव क्रिकेट छोड़ना चाहते थे।फिर उनकी पत्नी तान्या ने उमेश को राह पर लाने का काम किया।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने कमाल की गेंदबाजी की। ईशांत को आराम देने के लिए उमेश को दूसरे और तीसरे मैच में उतारा गया था, लेकिन उन्होंने मौके को भुनाते हुए दो टेस्ट में 11 विकेट झटककर टीम में अपना स्थान मजबूत किया।

उमेश की सफलता से भारतीय बेंच स्ट्रेंथ की ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन एक समय था जब उमेश यादव अपनी सफलता से परेशान थे और क्रिकेट छोड़ना चाहते थे। फिर उनकी पत्नी तान्या ने उमेश को राह पर लाने का काम किया और फिर गेंदबाज ने दुनियाभर के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। 25 अक्टूबर को उमेश यादव के बर्थडे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनकी सफलता की कहानी।

तान्या की एंट्री के बाद बदली लाइफ

उमेश यादव की गेंदबाजी में प्रतिभा थी, लेकिन प्रदर्शन में स्थायित्व नहीं था और वह कई बार दिशाहीन होकर लेग स्‍टंप के बाहर गेंद फेंकने लगते थे। इस कारण बल्लेबाज जमकर उनकी गेंदों पर रन बरसाते थे। इसके बाद उमेश यादव की लाइफ में तान्या की एंट्री हुई और 2013 में दोनों ने शादी की। 

पत्नी तान्या ने किया ये काम

शादी के बाद तान्या ने देखा कि उमेश अपने करियर को लेकर सीरियस नहीं हैं, तो उन्होंने उमेश को टोकना शुरू कर दिया और उनको प्रैक्टिस के लिए प्रोत्साहित करने लगीं। तान्या चाहती थीं कि उमेश वर्ल्ड क्लास बॉलर बनें और उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उमेश प्रैक्टिस किसी भी हालत में मिस न करें।

क्रिकेट छोड़ना चाहते थे उमेश

उमेश यादव ने एक इंटरव्यू में अपने करियर पर बात करते हुए कहा था, 'एक समय ऐसा भी था, जब मुझे लगने लगा था कि मैं अब ट्रेनिंग छोड़कर घर बैठ जाऊं। उस समय तान्या ने समझाया कि कोई ब्रेक नहीं लेना है। प्रैक्टिस पर जाना है, तो जाना है। मैं बंक भी नहीं मार सकता था। न ही प्रैक्टिस पर लेट हो सकता था। सान्या ने कहती थी यही तुम्हारी जॉब है, यही जुनून है और इसे हासिल करो। किसी खास के मुंह से ऐसी बातें सुनकर मुझे अहसास हुआ कि क्रिकेट ही मेरी जिंदगी है।' 

उमेश ने इन स्विंगर पर किया काम

इसके बाद उमेश यादव ने जमकर मेहनत की और यह तय कर लिया कि सबकी नजरों में तो ठीक पहले पत्नी की नजरों में ऐसा बनूं कि उसे लगे कि उनमें काबिलियत है। इसके बाद उन्होंने मेहनत शुरू की और खुद को साबित किया। उमेश हमेशा से ही अच्‍छी आउट स्विंगर डालते रहे हैं, लेकिन उन्‍होंने अब इन स्विंगर पर भी काफी काम किया।

उमेश यादव का क्रिकेट करियर

उमेश यादव अब तक 43 टेस्ट मैचों में 130 विकेट ले चुके हैं, जबकि 75 वनडे मैचों में उनके नाम 106 विकेट हैं। टी20 क्रिकेट की बाद करें तो उन्होंने सिर्फ 7 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं और 9 विकेट हासिल किया है।

Open in app