U19 World Cup 2022: टीम इंडिया के कप्तान यश धुल ने मारी बाजी, ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम’ में तीन भारतीय शामिल, देखें सूची

U19 World Cup 2022: तेज गेंदबाज जोश बॉयडेन, अवैस अली और रिपन मंडल को जगह दी गयी है जबकि स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी टॉम प्रेस्ट और ड्यूनिथ वेलालेज के अलावा विक्की ओस्तवाल संभाल रहे हैं।

By भाषा | Published: February 6, 2022 03:37 PM2022-02-06T15:37:06+5:302022-02-06T15:40:01+5:30

U19 World Cup 2022 Team India's captain Yash Dhul won 'Most Valuable Team' Raj Bawa Vicky Ostwal see list | U19 World Cup 2022: टीम इंडिया के कप्तान यश धुल ने मारी बाजी, ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम’ में तीन भारतीय शामिल, देखें सूची

U19 World Cup 2022: टीम इंडिया के कप्तान यश धुल ने मारी बाजी, ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम’ में तीन भारतीय शामिल, देखें सूची

googleNewsNext
Highlightsय़श धुल को बल्लेबाजी क्रम में चौथे क्रम पर रखा गया है। बदलाव और क्षेत्ररक्षण की शानदार जमावट के लिए उन्हें कप्तान चुना गया है।टॉम प्रेस्ट को बल्लेबाजी क्रम में उनसे एक स्थान नीचे रखा गया है।

U19 World Cup 2022: भारत के यश धुल को अंडर-19 विश्व कप की आईसीसी की ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम (सर्वश्रेष्ठ टीम)’ का कप्तान चुना गया है। बारह खिलाड़ियों की इस टीम में आठ देशों को प्रतिनिधित्व मिला है जिसमें चैंपियन भारत के सबसे ज्यादा तीन खिलाड़ी शामिल है।

टीम में तेज गेंदबाज जोश बॉयडेन, अवैस अली और रिपन मंडल को जगह दी गयी है जबकि स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी टॉम प्रेस्ट और ड्यूनिथ वेलालेज के अलावा विक्की ओस्तवाल संभाल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को उनके रिकॉर्ड तोड़ रन के लिए वेस्टइंडीज में खेले गये इस विश्व कप में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया।

कमेंटेटर सैमुअल बद्री, नताली जर्मनोस, आईसीसी मैच रेफरी ग्रीम लाबरॉय और पत्रकार संदीपन बनर्जी की चयन पैनल ने इस टीम का चयन किया है। प्रतियोगिता में एक शतक की मदद से 229 रन बनाने वाले धुल को बल्लेबाजी क्रम में चौथे क्रम पर रखा गया है। टूर्नामेंट में टीम को चैम्पियन बनाने के दौरान गेंदबाजी में बदलाव और क्षेत्ररक्षण की शानदार जमावट के लिए उन्हें कप्तान चुना गया है। इंग्लैंड के उनके समकक्ष चौथे क्रम के बल्लेबाज टॉम प्रेस्ट को बल्लेबाजी क्रम में उनसे एक स्थान नीचे रखा गया है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस ने छह मैचों में 506 रन बनाकर टूर्नामेंट के इतिहास में 500 से अधिक रन बनाने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी बनने के बाद प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार प्राप्त किया। इस 18 साल के खिलाड़ी ने भारतीय दिग्गज शिखर धवन के द्वारा टूर्नामेंट के एक सत्र (2004) में बनाये सबसे अधिक रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। 

ब्रेविस ने प्रतियोगिता में सात विकेट भी लिए। राज बावा एक और हरफनमौला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पूरे विश्व कप में प्रभावित किया है, उन्होंने युगांडा के खिलाफ नाबाद 162 रन बनाकर प्रतियोगिता में 252 रन बनाए। बावा इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने गये।

उन्होंने 31 रन देकर पांच विकेट लेकर मैच पर भारत की पकड़ बनायी। उन्होंने टूर्नामेंट में कुल नौ विकेट चटकाये। इस क्रम में उनके बाद टीम के साथी खिलाड़ी विक्की ओस्तवाल को जगह दी गयी हैं । इस वामहस्त गेंदबाज ने छह मैचों में 12 विकेट चटकाये जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 28 रन देकर पांच विकेट शामिल थे। इंग्लैंड के जोश बॉयडेन ने टूर्नामेंट में 3.21 की इकॉनोमी और 9.86 की औसत के साथ 15 विकेट चटकाए। टूर्नामेंट में सात से अधिक विकेट लेने वालों में वह सबसे किफायती गेंदबाज रहे।

आईसीसी अंडर 19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2022(बल्लेबाजी क्रम में) की टीम है: हसीबुल्लाह खान (विकेटकीपर, पाकिस्तान), टीग वायली (ऑस्ट्रेलिया), डेवाल्ड ब्रेविस (दक्षिण अफ्रीका), यश धुल (कप्तान, भारत), टॉम प्रेस्ट (इंग्लैंड), दुनिथ वेलालेक (श्रीलंका), राज बावा (भारत), विक्की ओस्तवाल (भारत), रिपन मोंडोल (बांग्लादेश), अवैस अली (पाकिस्तान), जोश बॉयडेन (इंग्लैंड), नूर अहमद (अफगानिस्तान)। 

Open in app