Travis Head ODI World Cup 2023: बाएं हाथ में फ्रेक्चर, ऑस्ट्रेलिया को लग सकता है बड़ा झटका, विश्व कप से बाहर हो सकता है सलामी बल्लेबाज

Travis Head ODI World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के दौरान बाएं हाथ में फ्रेक्चर हो गया जिससे अगले महीने विश्व कप में उनकी भागीदारी पर संशय बन गया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 16, 2023 04:58 PM2023-09-16T16:58:23+5:302023-09-16T16:59:32+5:30

Travis Head ODI World Cup 2023 Travis Head fractured his left-hand fourth ODI against South Africa his availability World Cup has been left in doubt | Travis Head ODI World Cup 2023: बाएं हाथ में फ्रेक्चर, ऑस्ट्रेलिया को लग सकता है बड़ा झटका, विश्व कप से बाहर हो सकता है सलामी बल्लेबाज

file photo

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जे की शार्ट गेंद उनके बायें हाथ के ‘ग्लव्ज’ पर लगी।खिलाड़ी ने तीन और गेंद का सामना किया लेकिन वह असहज दिखे और रिटायर हर्ट होना पड़ा।ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 164 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा।

Travis Head ODI World Cup 2023: सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे के दौरान ट्रेविस हेड के बाएं हाथ में फ्रैक्चर हो गया और इसके परिणामस्वरूप आईसीसी वनडे विश्व कप के लिए उनकी उपलब्धता पर संदेह हो गया है। अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जे की शॉर्ट गेंद को पुल करने का प्रयास करते समय हेड के हाथ में चोट लग गई।

ऑस्ट्रेलियाई मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने पुष्टि की कि चोट की गंभीरता को समझने के लिए उनका और स्कैन किया जाएगा। हेड ने मैदान पर अपनी चोट का इलाज कराया और रिटायर हर्ट होने से पहले तीन गेंदें और खेलीं। ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में 164 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा।

आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘फ्रेक्चर की पुष्टि हो गयी है।’ उन्होंने कहा कि शनिवार को उनके हाथ के और स्कैन किये जायेंगे जिसके बाद उनकी चोट के बारे में अधिक जानकारी मिल पायेगी। मैकडोनाल्ड ने कहा, ‘उसे इससे उबरने में कितना समय लगेगा, इसके समय की जानकारी कल ही मिल पायेगी।’

भारत में पांच अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप में बस कुछ ही हफ्तों का समय बचा है और अगर हेड शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाते हैं तो मिचेल मार्श को पारी का आगाज कराया जा सकता है। लेकिन अगर हेड विश्व कप से बाहर हो जाते हैं तो आस्ट्रेलियाई चयनकर्ता फॉर्म में चल रहे मार्नस लाबुशेन को टीम में शामिल कर सकते हैं।

विश्व कप से पहले भारत के खिलाफ श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया जीत का दावेदार: रैना

पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना का मानना है कि विश्व कप से पहले भारत के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहेगा क्योंकि उनकी बल्लेबाजी में लचीलापन है और इस टीम के खिलाड़ियों को भारतीय परिस्थितियों की अच्छी समझ है। भारत रविवार को एशिया कप फाइनल में मेजबान श्रीलंका से भिड़ेगा।

टीम इसके बाद विश्वकप में अपने अभियान को शुरू करने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में भाग लेगी। इस श्रृंखला का आगाज मोहाली में 22 सितंबर को होगा। इसके बाद इंदौर (24 सितंबर) और राजकोट (27 सितंबर) में मैच खेले जायेंगे। दोनों टीमें आठ अक्टूबर को चेन्नई में विश्व कप में एक-दूसरे का आमना सामना करेंगी।

रैना ने ‘जियो सिनेमा’ से कहा, ‘‘उनके (ऑस्ट्रेलिया) पास बल्लेबाजी क्रम में दायें और बायें हाथ का अच्छा संयोजन है। इंदौर का मैदान बहुत छोटा है, और राजकोट की पिच सपाट है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया ने मोहाली में काफी खेले हैं और इसलिए मेरा मानना है कि उनके पास जीत दर्ज करने का ज्यादा मौका होगा।’’

रैना ने कहा, ‘‘ इन छोटे मैदानों में 340-350 रन के लक्ष्य को भी पीछा करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। किसी भी लक्ष्य के बचाव के लिए भारतीय टीम को काफी मजबूत गेंदबाजी इकाई को मैदान में उतारना होगा।’’   साल 2011 के विश्व कप विजेता खिलाड़ी ने कहा कि इस श्रृंखला को 3-0 से जीतने या इसी अंतर से हारने का कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन इस टूर्नामेंट से टीमों को आगामी विश्व कप के लिए अपने संयोजन को तैयार करने का मौका मिलेगा। रैना ने उम्मीद जताई की रोहित शर्मा इस श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन बनायेंगे जबकि जोश हेजलवुड सबसे सफल गेंदबाज होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा मानना है कि इस सीरीज में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा रन बनाएंगे। विकेटों के मामले में जोश हेज़लवुड ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज होंगे। भारत के लिए मोहम्मद शमी या कुलदीप यादव सबसे सफल गेंदबाज हो सकते है।’’ रैना ने कहा कि भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर ‘एक्स फैक्टर’ (तुरुप का इक्का) साबित हो सकते है।

शारदुल के पास जहीर खान की तरह ‘नकल’ गेंद फेंकने की क्षमता है। उन्होंने कहा, ‘‘ शार्दुल को वैसी ही गेंदबाजी करने की जरूरत है जैसी जहीर खान ने 2011 विश्व कप में अपनी नकल बॉल से की थी। उस विश्व कप में युवराज सिंह ने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये थे जबकि धोनी ने फाइनल में अपनी बल्लेबाजी क्रम को ऊपर कर के मैच का पासा पलट दिया था। विश्व कप में शारदुल एक्स-फैक्टर होंगे।’’

Open in app