निदाहास ट्रॉफी के बाद अब आगे क्या है टीम इंडिया का प्लान, जानिए पूरा कार्यक्रम

इंग्लैंड दौरे पर इस साल भारत को तीन टी20, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलना है।

By विनीत कुमार | Published: March 20, 2018 07:37 AM2018-03-20T07:37:57+5:302018-03-20T07:37:57+5:30

team india tour program 2018 and series with england australia | निदाहास ट्रॉफी के बाद अब आगे क्या है टीम इंडिया का प्लान, जानिए पूरा कार्यक्रम

टीम इंडिया के 2018 में कार्यक्रम

googleNewsNext

विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार सहित कई दिग्गजों की गैरमौजूदगी के बावजूद टीम इंडिया ने श्रीलंका में खेली गई निदाहास ट्रॉफी टी20 सीरीज में जीत का परचम लहरा दिया। भारतीय टीम ने न केवल मेजबान श्रीलंका को पीछे छोड़ा बल्कि जुझारू खेल के लिए पहचानी जाने वाली बांग्लादेश की टीम को भी रोमांचक फाइनल में 4 विकेट से हराया। 

आईए, अब नजर डालते हैं कि इस साल टीम इंडिया का क्या है कार्यक्रम और भारतीय खिलाड़ी कहां-कहां खेलते नजर आएंगे...

IPL 2018 में दिखेगा जलवा: टीम इंडिया सहित पूरी दुनिया के कई खिलाड़ी अब 7 अप्रैल से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना जौहर दिखाते नजर आएंगे। आईपीएल-11 की शुरुआत 7 अप्रैल से मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम पर खेले जाने वाले मैच से होगी। तय कार्यक्रम के अनुसार इस लीग का फाइल 27 मई, 2018 को वानखेड़े में ही खेला जाना है।

अफगानिस्तान के खिलाफ एतिहासिक टेस्ट: अफगानिस्तान को टेस्ट मैच खेलने का दर्जा मिल चुका है और वह अपना पहला मैच भारत के खिलाफ खेलेगी। यह मैच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्डेडियम में 14 जून से खेला जाना है। भारत और अफगानिस्तान के बीच केवल एक टेस्ट मैच की सीरीज खेली जानी है।

आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी टीम इंडिया: अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट के बाद भारतीय टीम आयरलैंड दौरे पर जहां जाएगी जहां उसे 27 और 29 जून को दो टी20 मैच खेलने हैं।

भारत का इंग्लैंड का दौरा: इंग्लैंड दौरे पर भारत को तीन टी20, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलना है। पहला टी20 जुलाई 3 को और फिर दूसरा मैच 6 जुलाई को खेला जएगा। तीसरा टी20 8 जुलाई को खेला जाना है। यह मैच मैनचेस्टर, कार्डिफ और ब्रिस्टल में खेले जाएंगे। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया तीन वनडे 12 जुलाई, 14 जुलाई और 17 जुलाई को खेलेगी।

इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैच भी खेले जाने हैं। पहला टेस्ट बर्मिंघम में 1 अगस्त से फिर दूसरा लॉर्ड्स में 9 अगस्त से खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट 18 अगस्त से नॉटिंघम में खेला जाना है। चौथा टेस्ट साउथहैम्पटन में 20 अगस्त से और फिर आखिर टेस्ट मैच लंदन के केनिंगटन ओवर में 7 सितंबर से खेला जाएगा।

भारत Vs वेस्टइंडीज: इंग्लैंड से लौटने के बाद भारतीय टीम को अपने घर में वेस्टइंडीज से भिड़ना है। तय कार्यक्रम के अनुसार कैरेबियाई टीम को भारत दौरे पर पांच वनडे, तीन टी20 और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। अभी इन मैचों के पूरे कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है लेकिन कैरेबियाई टीम को पांच वनडे नवंबर में मुंबई, गुवाहाटी, कोच्चि, इंदौर और पुणे में पांच वनडे मैच भी खेलना है।

इस सीरीज के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होगी हालांकि, अभी इस दौरे का पूरा कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। वैसे, इस दौरे पर भारत को चार टेस्ट  मैच खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया के बाद भारतीय टीम 2019 की जनवरी-फरवरी में न्यूजीलैंड जाएगी जहां उसे पांच वनडे और तीन टी20 खेलने हैं।

Open in app