Team India Cheteshwar Pujara: पुजारा टेस्ट टीम से बाहर, अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म!, पिछले तीन वर्षों में 26 औसत से रन, जानें क्या है बीसीसीआई की रणनीति

Team India Cheteshwar Pujara: यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को 16 सदस्यीय टीम में शामिल करने से साफ संकेत मिलता है कि शिव सुंदर दास की अध्यक्षता वाला चार सदस्यीय पैनल अब अगले दो वर्ष के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र (2023-2025) पर ध्यान लगा रहा है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 23, 2023 06:39 PM2023-06-23T18:39:43+5:302023-06-23T18:41:27+5:30

Team India Cheteshwar Pujara out of test team international career almost over average of 26 in last three years failed to score runs with bat know what BCCI's strategy | Team India Cheteshwar Pujara: पुजारा टेस्ट टीम से बाहर, अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म!, पिछले तीन वर्षों में 26 औसत से रन, जानें क्या है बीसीसीआई की रणनीति

file photo

googleNewsNext
Highlightsअजिंक्य रहाणे को फिर से टेस्ट टीम की उप कप्तान की जिम्मेदारी देना महत्वपूर्ण फैसला रहा।मोहम्मद शमी को टेस्ट और वनडे दोनों में पूर्ण आराम दिया गया है। मुख्य टीम में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को लाकर नये चक्र की तैयारी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Team India Cheteshwar Pujara: राष्ट्रीय चयन पैनल ने शुक्रवार को अनुभवी चेतेश्वर पुजारा को 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरु हो रही दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया जिससे उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो गया है।

घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को 16 सदस्यीय टीम में शामिल करने से साफ संकेत मिलता है कि शिव सुंदर दास की अध्यक्षता वाला चार सदस्यीय पैनल अब अगले दो वर्ष के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र (2023-2025) पर ध्यान लगा रहा है।

पुजारा के वेस्टइंडीज में टेस्ट टीम से बाहर होने और कप्तान रोहित शर्मा के टेस्ट टीम की अगुआई करने के बारे में हाल में खबर दी थी। अजिंक्य रहाणे को फिर से टेस्ट टीम की उप कप्तान की जिम्मेदारी देना महत्वपूर्ण फैसला रहा क्योंकि उन्होंने पिछले ही मैच में अंतरराष्ट्रीय वापसी की थी।

मोहम्मद शमी को करीब तीन महीने के व्यस्त प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के बाद टेस्ट और वनडे दोनों में पूर्ण आराम दिया गया है। चयनकर्ताओं ने उमेश यादव को टीम से बाहर कर और मुख्य टीम में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को लाकर नये चक्र की तैयारी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नवदीप सैनी का करियर आस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद से डगमगाता रहा है और उन्हें भी इसमें सुधार करने मौका दिया गया है क्योंकि उनकी गेंदबाजी (140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की) धीमी कैरेबियाई सरजमीं पर प्रभावी हो सकती है। टीम में पहली बार शामिल किये गये तीन खिलाड़ी - जायसवाल, गायकवाड़ और मुकेश- डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए स्टैंडबाई खिलाड़ियों में शामिल थे।

ये पिछले कुछ सत्र में घरेलू क्रिकेट में लगातार निरंतर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं 17 सदस्यीय वनडे टीम में कोई भी हैरानी भरा चयन नहीं हुआ है। चोटिल जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल जब भी फिट होते हैं तो उनका चयन भी निश्चित है जिससे इन 20 खिलाड़ियों के विश्व कप के कोर ग्रुप में होने की पूरी संभावना है।

पुजारा के अब वापसी की उम्मीद नहीं दिखती है। जब पुजारा को रहाणे के साथ श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला की टीम से बाहर किया गया था तब पूर्व मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कहा था कि तीसरे नंबर के बल्लेबाज के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं और वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेल कर वापसी कर सकते हैं।

पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में ससेक्स के लिये खेलने लगे। उन्होंने काफी रन जुटाये और उन्हें 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिये फिर टीम में चुना गया। उन्हें इस साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में 100 टेस्ट की उपलब्धि पूरी करने का मौका भी मिला।

बीसीसीआई ने कहा, ‘‘घरेलू सरजमीं पर आस्ट्रेलिया श्रृंखला में उनकी असफलता के बाद उनके लिए बहुत कम मौका बचा था लेकिन चयनकर्ता डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले बदलाव नहीं करना चाहते थे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन ओवल में दो विफलताओं ने उन पर फैसला तय कर दिया। एसएस दास डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए लंदन में थे।

उनकी मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से निश्चित रूप से बात हुई होगी और उन्होंने फाइनल के बाद होने वाले अपने इस फैसले के बारे में उन्हें बता दिया होगा। ’’ पुजारा की बांग्लादेश के खिलाफ 90 और 102 रन की पारियों को हटा दिया जाये तो पिछले तीन वर्षों में उनका 26 का औसत काफी खराब रहा है और उनके खराब प्रदर्शन काफी लंबे समय तक जारी रहा।

सूत्र ने कहा, ‘‘यह दो वर्ष का चक्र है और पुजारा तीन साल से रन नहीं बना रहे। विराट कोहली और पुजारा के बीच अंतर सिर्फ लय का है। हां, कोहली का भी खराब दौर रहा लेकिन वह फॉर्म से बाहर कभी नहीं दिखे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘आस्ट्रेलिया दौरे के बाद पुजारा की लय को लेकर भरोसा नहीं बना। जज्बा भी एक मुद्दा रहा।

इससे बांग्लादेश के खिलाफ इन दो पारियों का ज्यादा महत्व नहीं रहा। ’’ मध्य प्रदेश के खिलाफ शेष भारत के लिए ईरानी कप में 213 और 144 रन की पारियां खेलने वाले मुंबई के बायें हाथ के बल्लेबाज जायसवाल के पहली बार टेस्ट टीम में चुने जाने की उम्मीद थी। प्रथम श्रेणी में उनका औसत 80.21 का रहा है जिससे उन्होंने दिखाया है कि उनमें विशेष प्रतिभा है।

जायसवाल और महाराष्ट्र के लिए खेलने वाले गायकवाड़ दोनों में सलामी बल्लेबाज के तौर पर और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने की काबिलियत है। अगर शीर्ष में दोनों की जोड़ी सफल रहती है तो पूरी संभावना है कि विराट कोहली के जाने के बाद शुभमन गिल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

एक पूर्व चयनकर्ता ने कहा, ‘‘मैं नहीं कह रहा हूं कि दास का पैनल इस तरह सोचेगा लेकिन रूतुराज की तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेलने की काबिलियत को देखते हुए उनके सफल होने का मौका ज्यादा बेहतर है। चयनकर्ता सिर्फ रन नहीं देखेगा। ’’

टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

Open in app