T20 World Cup : जिस मैदान में खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मैच वह अभी बनकर तैयार नहीं, मुकाबले के बाद टूट भी जाएगा स्टेडियम, शुरू हुई बहस

नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जिसका निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है,यहीं पर 9 जून को भारत-पाकिस्तान मैच खेला जाएगा। पाकिस्तान मैच के अलावा भारत समापन से पहले उसी स्थान पर आयरलैंड और अमेरिका से खेलेगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 06, 2024 5:51 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी टी20 विश्वकप का कार्यक्रम शुक्रवार, 5 जनवरी को जारी हुआभारत और पाकिस्तान के बीच रोमांचक क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता नौ जून कोनासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जिसका निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं

T20 World Cup 2024: आईसीसीटी20 विश्वकप का कार्यक्रम शुक्रवार, 5 जनवरी को जारी हुआ। भारत और पाकिस्तान के बीच रोमांचक क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता नौ जून को  विश्व कप 2024 के ग्रुप ए मैच में देखने को मिलेगी जिसमें दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीम न्यूयॉर्क में एक दूसरे के सामने होंगी। लेकिन जिस स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाएगा उसे लेकर विवाद भी शुरू हो गया है।

दरअसल नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जिसका निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है,यहीं पर 9 जून को भारत-पाकिस्तान मैच खेला जाएगा। पाकिस्तान मैच के अलावा भारत समापन से पहले उसी स्थान पर आयरलैंड और अमेरिका से खेलेगा। न्यूयॉर्क के बाहरी इलाके में एक अस्थायी सुविधा के निर्माण के लिए 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक खर्च किया जा रहा है जिसे एक सप्ताह के बाद नष्ट कर दिया जाएगा। इतने पैसों से देश में एक स्थायी बुनियादी ढांचा तैयार किया जा सकता है।अस्थाई क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण और उसे विश्वकप के बाद नष्ट कर देने के विचार से बहुत सारे लोग सहमत नहीं हैं।

बता दें कि टूर्नामेंट का कार्यक्रम शुक्रवार को जारी हुआ जिसमें भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह मेजबान अमेरिका के साथ रखा गया है। भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ मैच से करेगा। पाकिस्तान से खेलने के बाद भारत 12 जून को न्यूयॉर्क में सह मेजबान अमेरिका से भिड़ेगा और फिर कनाडा के खिलाफ 15 जून को अपना अंतिम ग्रुप मैच खेलने के लिए फ्लोरिडा रवाना होगा। 

वेस्टइंडीज और अमेरिका टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी कर रहे हैं। इसमें 20 टीम खेलेंगी जिन्हें पांच पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है। इससे यह अब तक का सबसे बड़ा टी20 विश्व कप बन गया है। आस्ट्रेलिया में 2022 में हुए पिछले चरण 16 टीम ने हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट की शुरुआत एक जून को अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से होगी। सेमीफाइनल 26 जून को गुयाना और 27 जून को त्रिनिदाद में होंगे जबकि फाइनल मैच बारबाडोस में 29 जून को खेला जायेगा। 

इंग्लैंड मौजूदा चैम्पियन है जिसने नवंबर 2022 में मेलबर्न में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था। ग्रुप चरण के मैच एक से 18 जून तक जबकि सुपर 8 मैच 19 से 24 जून तक खेले जायेंगे। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर 8 में जगह बनायेंगी। फिर इन टीम को चार चार के दो ग्रुप में बांटा जायेगा। सुपर 8 के प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। वेस्टइंडीज में छह और अमेरिका में तीन स्टेडियम में कुल 55 खेले जायेंगे। 

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका। ग्रुप बी: इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान। ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी। ग्रुप डी: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल। 

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपभारत vs पाकिस्तानअमेरिकाटी20आईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या