दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में आज पाकिस्तान भी मांगेगा भारत की जीत की दुआ, जानिए ग्रुप-2 के प्वाइंट टेबल का पूरा समीकरण

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में आज भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है। दिलचस्प बात ये है कि पाकिस्तान भी चाहेगा कि आज भारत की इस मैच में जीत हो जाए।

By विनीत कुमार | Published: October 30, 2022 11:25 AM

Open in App
ठळक मुद्देपर्थ में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला, शाम 4.30 बजे से मैच।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में आज पाकिस्तान भी चाहेगा कि टीम इंडिया की जीत हो।अगर दक्षिण अफ्रीका आज भारत को हराता है तो पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी।

पर्थ: आईसीसी टी20 विश्व कप में टीम इंडिया रविवार को जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने उतरेगी तो भारतीय फैंस के साथ-साथ पाकिस्तान के लोगों की भी नजर इस मुकाबले पर होगी। भारत पहले पाकिस्तान के साथ रोमांचक मुकाबले में जीत के बाद नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में भी बाजी मार चुका है।

टीम इंडिया का आज तीसरा मुकाबला है जिसे जीत कर कर भारतीय टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर लेगी। वहीं, पाकिस्तान भी चाहेगा आज भारत ही जीते। आखिर पाकिस्तानी फैंस आज क्यों भारत की जीत की दुआ मांगेगे, आइए आपको बताते हैं ग्रुप-2 के प्वाइंट टेबल की अब तक की पूरी कहानी...

IND VS SA: ग्रुप-2 में क्या है सभी टीमों की स्थिति?   

ग्रुप-2 के प्वाइंट टेबल को देखें तो यहां सभी छह टीमें दो-दो मैच खेल चुकी हैं। इस ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। भारत दो मैचों में दो जीत के साथ 4 अंक जुटा चुका है और पहले पायदान पर है। वहीं पाकिस्तान को दो मैचों में लगातार दो हार मिली है। वह अंकतालिका में नीदरलैंड्स से ऊपर पांचवें स्थान पर है। पाकिस्तान के लिए स्थिति मुश्किल इसलिए हो गई है क्योंकि उसे जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम से भी हार का सामना करना पड़ा।

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका दो मैचों में तीन अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका को एक मैच में जीत मिली है जबकि उसका पहला मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा जिससे उसे एक अंक से संतोष करना पड़ा। अब बात जिम्बाब्वे की करें तो उसके भी तीन अंक हैं और रन रेट में पीछे होने के कारण तीसरे पायदान पर है। बांग्लादेश के दो मैचों से दो अंक हैं और वह चौथे पायदान पर है।

IND VS SA: पाकिस्तान क्यों मांगेगा भारत की जीत की दुआ?

दक्षिण अफ्रीका अगर आज का मैच जीत जाता है तो उसके पांच अंक हो जाएगा। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान और नीदरलैंड्स से खेलना है। पाकिस्तान से दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला कड़ा हो सकता है लेकिन नीदरलैंड्स के खिलाफ संभवत: दक्षिण अफ्रीकी टीम जीत जाएगी। ऐसे में उसके खाते में 7 अंक हो जाएंगे।

वहीं, पाकिस्तान की बात करें तो उसे अभी दक्षिण अफ्रीका सहित बांग्लादेश और नीदरलैंड्स से खेलना है। इसमें दक्षिण अफ्रीका के साथ बांग्लादेश की टीम भी पाकिस्तान को टक्कर देने का माद्दा रखती है। नीदरलैंड्स के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जीत आसान रह सकती है। ये मैच भी आज ही है। ऐसे में पाकिस्तान अगर तीनों मैच जीत भी लेता है तो उसके छह अंक रह जाएंगे।

अब अगर आज भारत जीत जाता है तो उसके 6 अंक हो जाएंगे और उसके बाद उसे जिम्बाब्वे और बांग्लादेश से खेलना है। उम्मीद की जानी चाहिए कि जिम्बाब्वे को भारत आसानी से हरा देगा। ऐसे में भारत का सेमीफाइनल का स्थान लगभग पक्का है। दक्षिण अफ्रीका अगर आज हारता है, पाकिस्तान से भी हारता है और नीदरलैंड्स से जीत भी जाता है तो उसके पांच अंक रह जाएंगे। जाहिर है फिर पाकिस्तान सेमीफाइनल की ओर बढ़ चलेगा। यही वजह है कि पाकिस्तान चाहेगा कि आज किसी भी हालत में दक्षिण अफ्रीका जीत हासिल नहीं कर सके।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपटीम इंडियाभारत Vs दक्षिण अफ्रीकापाकिस्तान क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या