T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में फाइनल मुकाबला, किसका पलड़ा भारी, कौन दावेदार, पाकिस्तान के दिग्गज ने कहा

T20 World Cup: आस्ट्रेलियाई टीम अपने खिलाड़ियों के जोशिले प्रदर्शन से रविवार को यहां तस्मानियाई प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में जीत हासिल कर पहली टी20 विश्व कप ट्राफी अपने नाम करने के लिये बेताब होगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 14, 2021 3:31 PM

Open in App
ठळक मुद्देमार्टिन गुप्टिल का आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में रिकार्ड काफी अच्छा है।आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में उनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं।ग्लेन मैक्सवेल और स्टीव स्मिथ से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

T20 World Cup: पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया टीम पहली बार खिताब जीत सकती है। ICC T20 विश्व कप 2021 के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराने में सक्षम है।ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ने अपने-अपने सेमीफाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ समान जीत दर्ज की थी।

वसीम अकरम का मानना ​​है कि मैं 2010 के उपविजेता के साथ हूं। ऑस्ट्रेलिया 11 साल पहले फाइनल में पहुंचा था। न्यूजीलैंड की टीम पहली बार फाइनल खेल रही है। डेविड वार्नर फॉर्म में लौट आए हैं। वह बहुत आक्रामक बल्लेबाज हैं और अच्छे फॉर्म में हैं। हालांकि स्टीव स्मिथ संघर्ष कर रहे हैं। तेज गेंदबाजी आक्रमण भी अच्छा दिख रहा है।

पलड़ा ऑस्ट्रेलिया का भारी

नॉकआउट में मैक्सवेल और स्टोइनिस पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभा रहे हैं। अकरम ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया बहुत मजबूत दिख रहा है, खासकर सेमीफाइनल जीत के बाद। मुझे लगता है कि रविवार के फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया के पास बढ़त है।

दोनों टीम में दमखम हैं। लेकिन पलड़ा ऑस्ट्रेलिया का भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 14 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें 9 ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं जबकि सिर्फ चार मैच न्यूजीलैंड जीत पाया। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने ग्राउंड्समैन और दुबई स्टेडियम के अधिकारियों से भी ओस के बारे में कुछ करने का आग्रह किया।

टॉस का असर होगा

दुबई में दूसरे पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने इस स्थल पर पिछले 13 टी20 में से 12 में जीत हासिल की है, जबकि यहां पिछली 17 टी20 में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम 16 बार विजयी हुई है। ऑस्ट्रेलिया ने दुबई में लक्ष्य का पीछा करते हुए 4 में से 3 जीते है। टॉस का असर होगा।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले जिस अंदाज में जीते थे, उसे देखते हुए ‘रिंग ऑफ फायर’ में एक और नाटकीय मैच की उम्मीद की जा सकती है। आस्ट्रेलिया ने 50 ओवर के क्रिकेट में रिकार्ड पांच विश्व कप खिताब जीते हैं लेकिन दिलचस्प बात है कि वह अभी तक टी20 विश्व कप ट्राफी अपने नाम नहीं कर पाया है।

पहला टी20 विश्व कप फाइनल होगा

वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड हमेशा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की प्रतियोगिताओं में निरंतर प्रदर्शन करती रही है और अब लगता है कि केन विलियमसन के कुशल नेतृत्व में उसके पास आगे बढ़ने का आत्मविश्वास मौजूद है। यह उनका पहला टी20 विश्व कप फाइनल होगा और अगर वे इसे जीत जाते हैं तो यह देश के लिये शानदार उपलब्धि होगी जहां से लगातार विश्व स्तरीय खिलाड़ी निकलते रहते हैं।

जहां तक दोनों टीमों के बीच टी20 भिड़ंत की बात की जाये तो आस्ट्रेलिया का हमेशा मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियन पर दबदबा रहा है। लेकिन न्यूजीलैंड ने भारत में 2016 चरण में विश्व कप में अपनी एकमात्र भिड़ंत में जीत हासिल की थी। विश्व कप फाइनल का अंतिम मुकाबला 2015 में 50 ओवर प्रारूप में रहा था जिसमें आस्ट्रेलिया ने फतह हासिल की थी जिसने तब से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमएरॉन फिंचकेन विलियम्सनडेविड वॉर्नरवसीम अकरम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या