T20 World Cup 2024: ग्रुप-ए से भारत और मेजबान अमेरिका सुपर-8 में, पूर्व चैंपियन पाकिस्तान, आयरलैंड और कनाडा बाहर

T20 World Cup 2024: बारिश के कारण यूएसए-आयरलैंड मैच रद्द होने के बाद पाकिस्तान आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से बाहर हो गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 15, 2024 05:35 AM2024-06-15T05:35:09+5:302024-06-15T11:07:02+5:30

T20 World Cup 2024 USA qualifies Super Eight Pakistan Ireland canada eliminated knocked out babar azam | T20 World Cup 2024: ग्रुप-ए से भारत और मेजबान अमेरिका सुपर-8 में, पूर्व चैंपियन पाकिस्तान, आयरलैंड और कनाडा बाहर

photo-ani

googleNewsNext
HighlightsT20 World Cup 2024: दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के रूप में सुपर आठ चरण में शानदार प्रवेश किया। T20 World Cup 2024: पाकिस्तान (2 अंक) के पास आगे बढ़ने का कोई मौका नहीं है। T20 World Cup 2024: यूएसए ने 2026 टी20 विश्व कप में भी स्थान सुनिश्चिुत किया।

T20 World Cup 2024: लो जी वहीं हुआ। फैंस भी बारिश से परेशान रहे और पूर्व चैंपियन पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप से बाहर हो गई। बारिश के कारण यूएसए-आयरलैंड मैच रद्द होने के बाद पाकिस्तान आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से बाहर हो गया। इस बीच विश्व कप मेजबान और अंडरडॉग यूएसए (5 अंक) ने ग्रुप 'ए' में भारत (6 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम के रूप में सुपर आठ चरण में शानदार प्रवेश किया। पाकिस्तान (2 अंक) के पास आगे बढ़ने का कोई मौका नहीं है। यूएसए ने 2026 टी20 विश्व कप में भी स्थान सुनिश्चिुत किया।

अमेरिका ने शुक्रवार को यहां आयरलैंड के खिलाफ मैच रद्द होने के बाद अपने पहले ही प्रयास में टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण को पार करने के साथ ही पूर्व चैम्पियन पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। अमेरिका ने अपने पहले दो मुकाबलों में पड़ोसी देश कनाडा और मजबूत पाकिस्तान पर जीत दर्ज की थी। उसे भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा लेकिन ग्रुप ए में उसका आयरलैंड के खिलाफ आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इस मैच रद्द होने से वह ग्रुप से से भारत के साथ सुपर आठ चरण में पहुंच गया।

अंपायरों ने कई  बार मैदान का निरीक्षण करने के बाद आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच को रद्द करने का फैसला किया। जिसका मतलब यह हुआ कि पाकिस्तान की मजबूत टीम उस टूर्नामेंट से बाहर हो गई, जिसे उन्होंने 2009 में जीता था। अमेरिका ने ग्रुप लीग अभियान को चार मैचों में पांच अंकों के साथ समाप्त किया और पाकिस्तान अगर आयरलैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीत भी जाता है तो अधिकतम चार अंकों तक पहुंच सकता है। पाकिस्तान रविवार को न्यूयॉर्क में भारत के खिलाफ जीत के लिए 120 रन का लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रहा था।

इससे पहले, डलास में अपने शुरुआती मैच में उसे अमेरिका से सुपर ओवर में करारी हार का सामना करना पड़ा था। अमेरिका ने लगभग टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में लगभग 200 रनों का पीछा करते हुए कनाडा पर शानदार जीत दर्ज की थी। उसने टी20 विश्व कप के सबसे बड़े उलटफेरों में से एक में पिछले साल के उपविजेता पाकिस्तान को झटका दिया और फिर खिताब के प्रबल दावेदार भारत को कड़ी टक्कर दी। टीम ने इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में बांग्लादेश को शिकस्त दी थी।

फोर्ट लाउडरहिल फ्लोरिडा का हिस्सा है जो उष्णकटिबंधीय तूफान की चपेट में है। पिछले कुछ दिनों ने यहां लगातार बारिश हो रही है ऐसे में शुक्रवार को मैच होने पर पहले से ही संदेह था। अमेरिका ने इसके साथ ही भारत और श्रीलंका की सह-मेजबानी में होने वाले 2026 टी20 विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया।

इस विश्व कप शीर्ष आठ टीमों के अलावा दो मेजबान और विश्व कप फाइनल के दिन इसके बाहर की शीर्ष दो रैंक वाली टीमें आगामी टी20 विश्व के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क में होने वाला टी20 विश्व कप का पूरा फ्लोरिडा चरण प्रतिकूल मौसम की वजह से रद्द हो सकता है। स्थानीय अधिकारियों को भारी बारिश के कारण आपातकाल की घोषणा के लिए मजबूर होना पड़ा है। इस मैदान पर दो दिन पहले नेपाल और श्रीलंका का मैच भी टॉस हुए बिना रद्द हो गया था।

टी20 विश्व कप 2024 पाकिस्तान के जिंदा रहने की एकमात्र उम्मीद यही थी कि आयरलैंड सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क और ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में अमेरिका को हरा दे। पिछले कुछ दिनों में इन हिस्सों में भारी बारिश के कारण गीली आउटफील्ड के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई। अब और इंतज़ार करने का कोई मतलब नहीं था। आयरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान का आखिरी ग्रुप 'ए' मैच अब बेकार हो गया है।

अंपायरों ने मैच रद्द कर दिया। फ्लोरिडा में भारत के आखिरी ग्रुप स्टेज मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। स्टेडियम में कम संख्या में मौजूद यूएसए प्रशंसकों के बीच जश्न मनाया। बाबर आज़म की पाकिस्तान को अपने अभियान के शुरुआती मैच में कमज़ोर यूएसए से हारने की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। भारत से छह रन की हार ने गहरी कर दी। मंगलवार को कनाडा पर आसान जीत बहुत देर से मिली।

Open in app