T20 world Cup 2022: टीम इंडिया से जुड़े ये दिग्गज, 2011 विश्व चैम्पियन बनाने में की थी मदद, 2022 टी20 विश्व कप में करेंगे धमाल!

T20 world Cup 2022: भारतीय टीम को 2011 में विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले मेंटल कंडीशनिंग कोच (मानसिक अनुकूलन कोच) पैडी अप्टन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप से पहले एक बार फिर राष्ट्रीय टीम में शामिल होंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 26, 2022 09:26 PM2022-07-26T21:26:54+5:302022-07-26T21:28:41+5:30

T20 world Cup 2022 Paddy Upton joined India support staff mental conditioning coach 2011 World Cup win under coach Gary Kirsten | T20 world Cup 2022: टीम इंडिया से जुड़े ये दिग्गज, 2011 विश्व चैम्पियन बनाने में की थी मदद, 2022 टी20 विश्व कप में करेंगे धमाल!

 पैडी अप्टन इस साल के अंत में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले वेस्टइंडीज में मानसिक कंडीशनिंग कोच के रूप में भारत के सहयोगी स्टाफ में शामिल हो गए हैं। (file photo)

Next
Highlightsपैडी अप्टन की भर्ती मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की सिफारिश पर हुई है।2010 के दशक की शुरुआत के बाद एक साथ काम किया।राजस्थान रॉयल्स और तत्कालीन दिल्ली डेयरडेविल्स में काम किया।

T20 world Cup 2022: पैडी अप्टन इस साल के अंत में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले वेस्टइंडीज में मानसिक कंडीशनिंग कोच के रूप में भारत के सहयोगी स्टाफ में शामिल हो गए हैं। अल्पकालिक करार किया गया है और वह मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की सहयोगी स्टाफ की टीम में शामिल होंगे।

53 वर्षीय अप्टन तत्कालीन कोच गैरी कर्स्टन के तहत भारत की 2011 विश्व कप जीत का हिस्सा थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 आई सीरीज से पहले ही टीम में शामिल हो गए हैं। अप्टन की भर्ती मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की सिफारिश पर हुई है।

इस जोड़ी ने 2010 के दशक की शुरुआत के बाद एक साथ काम किया। राजस्थान रॉयल्स और तत्कालीन दिल्ली डेयरडेविल्स में काम किया। क्रमशः मेंटर और कोच के रूप में काम किया था। अप्टन ने दक्षिण अफ्रीका की टीम के प्रदर्शन निदेशक के रूप में भी काम किया है।

आईपीएल में अपनी भूमिका के अलावा सिडनी थंडर (बीबीएल) और लाहौर कलंदर्स (पीएसएल) के साथ टी 20 सर्किट पर मुख्य कोच के रूप में भी काम किया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा, ‘हां पैडी वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार के तीसरे मैच से वनडे टीम में शामिल होंगे और ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के अंत तक बने रहेंगे। यह चार महीने की अवधि के लिए एक अल्पकालिक व्यवस्था है।’’

अप्टन को इससे पहले 2008 में भारत का मुख्य कोच बनने के बाद गैरी कर्स्टन ने राष्ट्रीय टीम के सहयोगी स्टाफ में शामिल किया था। वह 2011 तक राष्ट्रीय टीम के साथ थे। अप्टन इसके बाद आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की विभिन्न टीमों से जुड़े। उन्होंने द्रविड़ के साथ राजस्थान रॉयल्स में काम किया है।

टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम का कार्यक्रम काफी व्यस्त है। टीम इस विश्व कप में मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगी। ऐसे में द्रविड़ को संभवत: ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता महसूस हुई, जो प्रेरित करने के साथ खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की व्यस्तता से निपटने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

भारत ने 2013 (चैम्पियन्स ट्रॉफी) के बाद आईसीसी का कोई भी खिताब नहीं जीता है, ऐसे में बीसीसीआई कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहता है। बीसीसीआई ने पिछले विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी को टीम का ‘मेंटोर’ नियुक्त किया था लेकिन इसका अच्छा नतीजा नहीं मिला। अपटन भारतीय और आईपीएल टीम में विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा,  रविचंद्रन अश्विन , रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा के साथ काम कर चुके हैं। ऐसे में यह समझा जा रहा है कि वह ज्यादातर खिलाड़ियों की जरूरतों से वाकिफ हैं।

यह समझा जाता है कि अपटन टीम के प्रमुख बल्लेबाज कोहली के साथ कुछ सत्र आयोजित कर सकते हैं,  जो लंबे समय से लय हासिल करने के लिए जूझ रहे हैं। सूत्र ने कहा, ‘‘यह बहुत अच्छा है कि पैडी जैसा कोई व्यक्ति फिर से भारतीय टीम में शामिल हो गया है। अगर आप विराट की बल्लेबाजी को देखें, तो वह हमेशा फॉर्म से बाहर नहीं दिखते हैं और हो सकता है कि वह मानसिक बाधा से पार नहीं पा सक रहे हो। अपटन उनके साथ पहले भी काम कर चुके हैं।’’ 

 

Open in app