T20 World Cup 2021: टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, एमएस धोनी होंगे मेंटोर, पाकिस्तान से पहला मैच, देखें लिस्ट

T20 World Cup 2021:भारतीय टीम के चयनकर्ता अगले महीने होने वाले आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टी20 विश्व कप के लिए टीम का चयन कर दिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 08, 2021 9:20 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड से होगा।टूर्नामेंट का पहला दौर 17 अक्टूबर को ओमान में शुरू होगा।

T20 World Cup 2021: BCCI ने बुधवार को ICC T20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेला जाएगा। विराट कोहली भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी एक साल से अधिक समय के बाद पहली बार T20I टीम में लौटे हैं। कोहली, रोहित, सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल बल्लेबाजी कोर का हिस्सा होंगे, जिसमें ऋषभ पंत और ईशान किशन दो विकेटकीपर होंगे। 

भारत ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में अगले महीने से होने वाले टी20 विश्व कप के लिये बुधवार को यहां पांच स्पिनरों को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है, जिसकी अगुवाई चार साल बाद सीमित ओवरों की टीम में वापसी करने वाले अनुभवी रविचंद्रन अश्विन करेंगे।

पिछले कुछ वर्षों से सीमित ओवरों के मैचों में मुख्य स्पिनर की भूमिका निभाने वाले युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी सॉव को टीम से बाहर कर दिया गया है।

धवन की अगुवाई में टीम ने हाल में श्रीलंका का दौरा किया था। सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को इंडियन प्रीमियर लीग सहित राष्ट्रीय टीम की तरफ से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का पुरस्कार मिला है। इसी तरह से विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के स्पिन विभाग में राहुल चाहर, अक्षर पटेल और वरुण चक्रवर्ती को भी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन का इनाम मिला है।

स्पिन विभाग में रविंद्र जडेजा भी शामिल हैं जो हार्दिक पंड्या के साथ आलराउंडर विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। चौतीस वर्षीय अश्विन ने सीमित ओवरों का अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच नौ जुलाई 2017 को खेला था। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय ही था जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था। यूएई की पिचें स्पिनरों को मदद मिलती रही है और ऐसे में टीम में पांच विशेषज्ञ स्पिनर चुने गये हैं।

टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में खेला जाएगा। तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को रखा गया है जबकि हार्दिक पंड्या टीम में शामिल चौथे तेज गेंदबाज हैं।

बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और केएल राहुल के रूप में दो सलामी बल्लेबाज रखे गये हैं। कप्तान कोहली, सूर्यकुमार, किशन और ऋषभ पंत मध्यक्रम का जिम्मा संभालेंगे। किशन टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर हैं। चोट के कारण पिछले कुछ महीनों से टीम से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर को आलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज दीपक चाहर के साथ स्टैंडबाइ रखा गया है।

भारतीय टीमः विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

भारत 24 अक्टूबर को दुबई में टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड से होगा, उसके बाद टीम को तीन नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। भारत को सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में पांच नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में आठ नवंबर) के खिलाफ खेलना है।

टूर्नामेंट का पहला दौर 17 अक्टूबर को ओमान में शुरू होगा, जिसमें शुरुआती मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी जबकि बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा। ग्रुप ए में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान हैं।

दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 12 चरण को भी दो समूहों में बांटा गया है। यह टूर्नामेंट का दूसरा दौर होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसका आगाज अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगा।

इसी दिन दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टीम मैदान में उतरेगी। पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा, जबकि दूसरा 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। फाइनल 14 नवंबर को दुबई में होगा और 15 नवंबर को रिजर्व दिवस रखा गया है।

टॅग्स :बीसीसीआईकेएल राहुलभारतीय क्रिकेट टीमविराट कोहलीएमएस धोनी
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या