IND Vs AUS: भारत ने सिडनी में चौथे दिन किया ये कमाल, 31 साल से नहीं कर सकी थी कोई टीम ऐसा

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक पांच बार विपक्षी टीम को फॉलोऑन दिया है। इसमें 4 बार टीम इंडिया विजयी रही है।

By विनीत कुमार | Published: January 06, 2019 12:14 PM

Open in App

इतिहास रचने के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया ने सिडनी में जारी टेस्ट सीरीज के चौथे और आखिरी मैच के चौथे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ऑलआउट कर फॉलोऑन के लिए मजबूर कर दिया।

भारत का ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतना अब लगभग पक्का हो गया है। हालांकि, ये देखने वाली बात होगी कि विराट कोहली की सेना 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमाती है या ये अंतर बढ़ कर 3-1 का हो जाएगा।

बहरहाल, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट में फॉलोऑन खेलने के लिए बुलाकर एक अनूठा रिकॉर्ड कायम कर दिया। दरअसल, 1988 के बाद ये पहली बार है जह ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने ही घर में फॉलोऑन खेल रही है। तब इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा था। 

साथ ही ऑस्ट्रेलियाई जमीन की बात अगर छोड़ दें तो भी 2005 के बाद ये पहली बार है जब कंगारू फॉलोऑन खेलने को मजबूर हैं। इससे पहले 2005 में इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था। 

गौरतलब है कि भारत ने सिडनी टेस्ट में पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इसके बाद कुलदीप यादव (99/5) के दमदार प्रदर्शन के आगे ऑसट्रेलियाई टीम बारिश से बाधित इस मैच में चौथे दिन 300 पर सिमट गई। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा को भी 2-2 सफलता मिली। एक विकेट जसप्रीत बुमराह को मिला।

मेलबर्न में भारत ने नहीं दिया था फॉलोऑन   

वैसे भारत के पास मेलबर्न में भी ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देने का मौका था जब कंगारू टीम 443 के जवाब में पहली पारी में 151 रनों पर सिमट गई थी। हालांकि, तब टीम इंडिया ने फॉलोऑन नहीं देते हुए खुद बैटिंग करने का फैसला किया था।

कोहली और फॉलोऑन का कनेक्शन

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक पांच बार विपक्षी टीम को फॉलोऑन दिया है। इसमें चार बार टीम इंडिया पारी से विजयी रही है जबकि फातुल्ला में एक मैच बांग्लादेश के खिलाफ बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीकुलदीप यादवरवींंद्र जडेजाजसप्रीत बुमराहमोहम्मद शमी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या