Surya Kumar Yadav: भारतीय क्रिकेट के ‘सूरज’ की चमक कई गुना बढ़ा, क्रिकेट की किताबों से बाहर के शॉट लगाने वाला धाकड़ बल्लेबाज, 26 गेंद में 68 रन, जानें सबकुछ

Surya Kumar Yadav: क्रिकेट के मैदान में नौसिखिया मानी जाने वाली हांगकांग की टीम के खिलाफ भारतीय टीम की जीत के बारे में किसी को कोई संदेह यूं भी नहीं था, लेकिन सूर्य कुमार की 26 गेंद पर 68 रन की चमकदार पारी ने जीत का मजा दोगुना कर दिया।

By भाषा | Published: September 4, 2022 04:08 PM2022-09-04T16:08:09+5:302022-09-04T16:18:52+5:30

Surya Kumar Yadav Asia Cup 2022 Super Fours 68 runs in 26 balls against Hong Kong Indian cricket's 'sun' shines batsman takes shots cricket books | Surya Kumar Yadav: भारतीय क्रिकेट के ‘सूरज’ की चमक कई गुना बढ़ा, क्रिकेट की किताबों से बाहर के शॉट लगाने वाला धाकड़ बल्लेबाज, 26 गेंद में 68 रन, जानें सबकुछ

भारतीय टीम के दो विकेट पर 192 के स्कोर में विराट कोहली के 44 गेंद में बनाए 59 रन भी शामिल थे।

googleNewsNext
Highlightsधुआंधार पारी ने भारतीय क्रिकेट के इस ‘‘सूरज’’ की चमक को कई गुना बढ़ा दिया। 14वें ओवर में सूर्य कुमार के मैदान में उतरते ही जैसे मौसम बदल गया।भारतीय टीम के दो विकेट पर 192 के स्कोर में विराट कोहली के 44 गेंद में बनाए 59 रन भी शामिल थे।

Surya Kumar Yadav: एशिया कप में हांगकांग की टीम के खिलाफ भारत की शानदार जीत की इबारत लिखने वाले धाकड़ बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव ने अपनी पारी में ऐसे बहुत से शॉट लगाए, जिनका जिक्र क्रिकेट की किसी किताब में तो नहीं है, लेकिन उनकी इस जबर्दस्त पारी के बाद उनका जिक्र हर किसी की जुबान पर जरूर है।

क्रिकेट के मैदान में नौसिखिया मानी जाने वाली हांगकांग की टीम के खिलाफ भारतीय टीम की जीत के बारे में किसी को कोई संदेह यूं भी नहीं था, लेकिन सूर्य कुमार की 26 गेंद पर 68 रन की चमकदार पारी ने जीत का मजा दोगुना कर दिया। छह चौके और छह छक्के की इस धुआंधार पारी ने भारतीय क्रिकेट के इस ‘‘सूरज’’ की चमक को कई गुना बढ़ा दिया।

अंतिम तीन ओवर में 50 से ज्यादा रन बने

मैच में एक समय के एल राहुल और फिर विराट कोहली खुलकर हाथ नहीं दिखा पा रहे थे, लेकिन 14वें ओवर में सूर्य कुमार के मैदान में उतरते ही जैसे मौसम बदल गया और हर तरफ रन की बरसात होने लगी। पिच एकदम आसान हो गई और विरोधी टीम के गेंदबाजों की गेंद दिशाहीन लगने लगीं।

अंतिम तीन ओवर में 50 से ज्यादा रन बने। हालांकि भारतीय टीम के दो विकेट पर 192 के स्कोर में विराट कोहली के 44 गेंद में बनाए 59 रन भी शामिल थे, लेकिन बात सिर्फ सूर्य कुमार यादव की हो रही थी। सूर्य कुमार ने 2010-11 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया, जब वह मुंबई की तरफ से दिल्ली के खिलाफ रणजी सीजन खेलने उतरे।

मुंबई की तरफ से सर्वाधिक रन बनाए

उन्होंने शानदार तरीके से आगाज करते हुए मुंबई की तरफ से सर्वाधिक रन बनाए। उसके बाद से वह लगातार टीम का हिस्सा बने रहे। उनके उम्दा खेल का ही नतीजा था कि 2012 के आईपीएल सीजन के लिए मुंबई इंडियंस ने उन्हें अनुबंधित कर लिया।

133.33 की सट्राइक रेट के साथ 36.57 के औसत से कुल 512 रन ठोक डाले

2013 तक वह मुंबई इंडियंस के साथ रहे और उसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़ गए। 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स की आईपीएल की खिताबी जीत में सूर्य कुमार का बड़ा योगदान रहा। उन्होंने अपनी टीम के लिए इस सीजन का हर मैच खेला।

वर्ष 2018 में एक बार फिर मुंबई इंडियंस ने उनके साथ करार किया और इस आईपीएल सीजन में सूर्य कुमार ने 500 से ज्यादा रन बनाकर बाकी सारे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 133.33 की सट्राइक रेट के साथ 36.57 के औसत से कुल 512 रन ठोक डाले।

श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पहली बार टीम ब्लू में खेले

यह सीजन भले ही मुंबई के लिए कोई खास अच्छा नहीं रहा, लेकिन सूर्य कुमार ने अपनी बल्लेबाजी से अपनी टीम को इस सीजन को याद रखने की एक वजह दे दी। सूर्य कुमार ने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला और 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पहली बार टीम ब्लू में खेले।

हांगकांग से मैच के बाद सूर्य कुमार के बल्ले का कद उस समय और बढ़ मया, जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज करने वाले शाहिद अफरीदी ने कहा कि वह विराट कोहली की पारी देखने बैठे थे और विराट ठीक-ठाक खेल रहे थे, लेकिन जैसे ही कुमार (सूर्य) आया उसने पहली बॉल पर चौका मारा, दूसरी बॉल पर फिर चौका मारा तो ऐसा लग रहा था जैसे वह लाइसेंस लेकर आया था कि उसको कुछ छोड़ना नहीं है।

सूर्य कुमार यादव का जन्म मायानगरी मुंबई में 14 सितंबर 1990 को

भारत में घरेलू क्रिकेट और आईपीएल का ढांचा इतना मजबूत हो गया है कि पिछले कुछ वर्ष से बेखौफ खेलने वाले कई खिलाड़ियों ने टीम में जगह बनाकर वरिष्ठ खिलाडि़यों को चुनौती दी है। गौतम गंभीर ने सूर्य कुमार को तीसरे नंबर पर उतारने की बात कहकर खतरे की एक और घंटी बजा दी। सूर्य कुमार यादव का जन्म मायानगरी मुंबई में 14 सितंबर 1990 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।

सूर्य कुमार यादव के पिता का नाम अशोक कुमार है और वह पेशे से इंजीनियर हैं। सूर्य कुमार अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। उनकी माता का नाम सपना यादव है। सूर्य कुमार यादव की पत्नी का नाम देविशा शेट्टी है। सूर्य कुमार यादव ने परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है।

जुलाई 2016 को प्रेमिका देविशा शेट्टी से शादी

इसके बाद सूर्य कुमार ने पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से वाणिज्य में बीकॉम की डिग्री हासिल की। वह बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे। वह अपनी स्कूल की क्रिकेट टीम में खेलते थे। सूर्य कुमार के क्रिकेट के प्रति झुकाव को देखते हुए उनके चाचा विनोद कुमार यादव ने उन्हें क्रिकेट के शुरुआती गुर सीखाए।

सूर्य कुमार यादव के पहले कोच उनके चाचा विनोद कुमार यादव ही थे। सूर्य कुमार यादव ने सात जुलाई 2016 को अपनी प्रेमिका देविशा शेट्टी से दक्षिण भारतीय रीति-रिवाजों के साथ शादी की। उनकी और देविशा शेट्टी की मुलाकात साल 2012 में मुंबई के पोद्दार डिग्री कॉलेज में हुई थी। देविशा एक डांसर हैं और सूर्य कुमार उनके डांस पर ही फिदा हो गए थे। 

Open in app