बॉल टैम्परिंग विवाद: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए इस खिलाड़ी को श्रीलंकाई टीम की कमान

तीन मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज 1-0 से आगे हैं और तीसरा टेस्ट शनिवार से बारबाडोस में खेला जाना है।

By विनीत कुमार | Published: June 23, 2018 2:41 PM

Open in App

कोलंबो, 23 जून: बॉल टैम्परिंग में फंसे दिनेश चांदीमल के बैन के खिलाफ अपील हारने के बाद सुरंगा लकमल को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए श्रीलंका टीम का कप्तान बनाया गया है। नियमित कप्तान चांदीमल को बैन के खिलाफ अपील हारने के बाद तीसरे टेस्ट से बाहर होना पड़ा है। श्रीलंका क्रिकेट ने चांदीमल के मामले पर बिना कोई प्रतिक्रिया दिए शनिवार को बताया, 'दिनेश चांदीमल की गैरहाजिरी में लकमल को कप्तान नियुक्त किया गया है।'

तीन मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज 1-0 से आगे हैं और तीसरा टेस्ट शनिवार से बारबाडोस में खेला जाना है। यह कैरेबियाई क्षेत्र में पहला इंटरनेशनल डे-नाइट टेस्ट भी होगा। चांदीमल पर दूसरे टेस्ट में कथित तौर पर मुंह में मीठा भरने के बाद गेंद पर थूक लगाकर उसे प्रभावित करने का आरोप है। यह पूरी घटना टीवी कैमरे पर भी कैद हुई और इसके बाद आईसीसी ने उन पर एक मैच का बैन लगा दिया गया।

यह भी पढ़ें- दिनेश चांदीमल की बॉल टैम्परिंग के खिलाफ अपील खारिज, विंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट से हुए बाहर

हालांकि, चांदीमल ने इन आरोपों से इंकार किया था और आईसीसी के फैसले के खिलाफ अपील भी दायर की थी, जो खारिज हो गया। चांदीमल पर बैन के अलावा मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगा है। साथ ही दो सस्पेंशन अंक भी जोड़े गए हैं।

टैम्परिंग की घटना के बाद श्रीलंकाई टीम के दो से ज्यादा घंटे तक मैदान में नहीं उतरने के मामले पर भी चांदीमल, श्रीलंकाई कोच चंदिका हाथरुसिंघा और टीम मैनेजर अशांका गुरुसिन्हा पर अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है। 

गौरतलब है कि कुछ महीनो पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम भी बॉल टैम्परिंग के विवाद में फंसी थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में कैमरन बैनक्रॉफ्ट गेंद पर रेगमाल रगड़ते कैमरे पर पकड़े गए थे। इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 12 महीनों का बैन लगाया जबकि बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया गया।

यह भी पढ़ें- IPL-2016 में ड्रग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के आरोपों पर मैकलम ने तोड़ी चुप्पी

टॅग्स :श्री लंकाआईसीसीवेस्टइंडीज़बॉल टैम्परिंग

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या