SC ने रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन को नियुक्त किया BCCI का लोकपाल, तत्काल प्रभाव से संभालेंगे कार्यभार

सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन को भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) का प्रथम लोकपाल नियुक्त किया।

By सुमित राय | Published: February 21, 2019 3:40 PM

Open in App
ठळक मुद्देसुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन को बीसीसीआई का प्रथम लोकपाल नियुक्त किया।जस्टिस डीके जैन तत्काल प्रभाव से अपना कार्यभार संभालेंगे।बीसीसीआई के नए संविधान में लोकपाल की व्यवस्था की गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन को भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) का प्रथम लोकपाल नियुक्त किया। कोर्ट के आदेश के अनुसार जस्टिस डीके जैन तत्काल प्रभाव से अपना कार्यभार संभालेंगे। लोढ़ा समिति की सिफारिशों के मुताबिक तैयार बीसीसीआई के नए संविधान में लोकपाल की व्यवस्था की गई है।

डीके जैन को बीसीसीआई का लोकपाल नियुक्त करने का आदेश देते हुए जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एएम सप्रे की पीठ ने कहा, 'हमें खुशी है कि संबंधित पक्षों की सहमति और सुझावों के माध्यम से रिटायर्ड जस्टिस डीके जैन को बीसीसीआई का लोकपाल नियुक्त करने पर सहमति हो गयी है।'

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट में दायर 10वीं स्थिति रिपोर्ट में प्रशासकों की समिति (सीओए) ने बीसीसीआई में जल्द लोकपाल की नियुक्ति करने की अपील की थी।

बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक लोकपाल की नियुक्ति की जाने की जरूरत इसलिए है ताकि किसी भी तरह के विवादों पर स्वतंत्र जांच कराई जा सके। इसके लिए हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस या किसी रिटायर्ड जस्टिस को कम से कम एक साल या अधिकतम तीन साल के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए।

टॅग्स :बीसीसीआईप्रशासकों की समितिसुप्रीम कोर्ट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या