स्टुअर्ट ब्रॉड ने किया संन्यास का ऐलान, ऐशेज सीरीज के बाद 17 साल के इंटरनेशनल करियर को देंगे विराम

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। ऐशेज सीरीज का जारी पांचवां मैच उनका आखिरी टेस्ट मैच होगा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 30, 2023 8:32 AM

Open in App

लंदन: इंग्लैंड के धाकड़ तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ओवल में जारी ऐशेज सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के बाद घोषणा कर दी कि यह उनका आखिरी टेस्ट होगा। इसके साथ ही उनके 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का सफर भी थम जाएगा।

इंग्लैंड के जेम्स ऐंडरसन की ही तरह ब्रॉड के नाम भी 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट हैं। ब्रॉड ओवल टेस्ट के दौरान एशेज में 150 से अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज भी बने। वह टेस्ट क्रिकेट में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में अपना करियर खत्म करेंगे।

ब्रॉड के पास वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में 602 विकेट हैं। उनके पास ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान अपने रनों की संख्या में भी इजाफा करने का अवसर होगा, जब इंग्लैंड चौथे दिन आज अपनी दूसरी पारी 389/9 पर शुरू करेगा। ब्रॉड के नाम टेस्ट में 3656 रन हैं और अभी पांचवें टेस्ट में वह 2 रनों पर नाबाद हैं। 

ब्रॉड ने 167 टेस्ट के करियर में अब तक आठ बार पांच विकेट और एक बार दस विकेट लिए हैं। उन्होंने आखिरी बार 2016 में एकदिवसीय क्रिकेट खेला था। वनडे में उनके नाम 178 विकेट हैं। वहीं, उन्होंने 56 टी20ई मैचों में 65 विकेट झटके हैं। ब्रॉड ने आखिरी इंटरनेशनल टी20 साल 2014 में इंग्लैंड के लिए खेला था।

टॅग्स :स्टुअर्ट ब्रॉडएशेज टेस्ट सीरीज
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या