Sri Lanka vs Australia Series: ऑस्ट्रेलिया को चौथे दिन पारी से हराया, श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या ने किया कमाल, डेब्यू मैच में झटके 12 विकेट

Sri Lanka vs Australia Series: प्रभात जयसूर्या को मैन ऑफ द मैच और दिनेश चांदीमल को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 11, 2022 05:22 PM2022-07-11T17:22:36+5:302022-07-11T20:00:20+5:30

Sri Lanka vs Australia Sri Lanka won an innings and 39 runs Series 1-1 Prabath Jayasuriya Six wickets first innings and six wickets second on Test debut  | Sri Lanka vs Australia Series: ऑस्ट्रेलिया को चौथे दिन पारी से हराया, श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या ने किया कमाल, डेब्यू मैच में झटके 12 विकेट

प्रभात जयसूर्या को मैन ऑफ द मैच और चांदीमल को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया।

googleNewsNext
Highlightsबाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रभात जयसूर्या ने कमाल का प्रदर्शन किया। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 39 रन से शिकस्त दी।श्रीलंका ने सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली।

Sri Lanka vs Australia Series: श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन जीत दर्ज की। श्रीलंका ने सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 39 रन से शिकस्त दी। डेब्यू मैच में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रभात जयसूर्या ने कमाल का प्रदर्शन किया।

प्रभात जयसूर्या ने पहली पारी में छह विकेट और दूसरी पारी में भी 6 विकेट झटके। बाएं हाथ के स्पिनर ने टेस्ट डेब्यू में धमाका कर दिया। दिनेश चांदीमल ने कमाल की पारी खेली और 206 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका ने पहली पारी में 554 रन का स्कोर खड़ा किया था। प्रभात जयसूर्या को मैन ऑफ द मैच और चांदीमल को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 364 रन पर सिमट गई थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी 151 रन पर आउट हो गए। श्रीलंका को पूर्व कप्तान चांदीमल ने मजबूत स्थिति में पहुंचाया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट पारी में यह श्रीलंका का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

चांदीमल ने अपने करियर में पांचवीं बार 150 रन के आंकड़े को पार किया। वह 2017 में दिल्ली में भारत के खिलाफ 164 रन के अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ दिया। आस्ट्रेलिया का वार्न-मुरली ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखना तय है लेकिन श्रीलंका दुनिया की नंबर एक टीम को हराकर सीरीज बराबर करने के लिए प्रतिबद्ध है।

श्रीलंका को सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका के कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद एक बार फिर ओशादा फर्नांडो को कोविड-19 स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतारना पड़ा। ओशादा को सीरीज में दूसरी बार स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतारा गया है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम दिन के आखिरी सत्र में नौ विकेट गंवा कर एक दिन का खेल बाकी रहते मैच हार गयी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका की यह पारी से पहली जीत है। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 554 रन बनाने के बाद 190 रन की बढ़त ली और फिर ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर आउट कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया को सलामी बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन रमेश मेंडिस ने डेविड वार्नर (24) को पगबाधा कर उस्मान ख्वाजा (29) के साथ उनकी 49 रन की साझेदारी को तोड़ा इसके बाद जयसूर्या ने मध्यक्रम के बल्लेबाजों को क्रीज पर रुकने का मौका नहीं दिया।

टेस्ट मैच से पहले कई खिलाड़ियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण टीम में जगह पाने वाले जयसूर्या ने गेंद पर शानदार नियंत्रण के साथ अपनी फिरकी पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को खूब नचाया। यह पदार्पण पर किसी गेंदबाज का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। श्रृंखला के शुरुआती मैच में तीन दिन के अंदर 10 विकेट से गंवाने के बाद श्रीलंका ने शानदार वापसी की।

कोविड-19 संक्रमण के कारण चार मुख्य खिलाड़ी चयन के उपलब्ध नहीं थे। जिसके कारण तीन खिलाड़ियों पदार्पण का मौका मिला। इसमें  जयसूर्या 177 रन देकर 12 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच रहे, महेश तीक्षणा ने तीन विकेट लिए और कमिंडू मेंडिस ने अर्धशतक लगाया। पूर्व कप्तान चांदीमल ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेल कर श्रीलंका की जीत की नींव रखी।

दिन की शुरुआत में 118 रन पर बल्लेबाजी करने वाले चांदीमल 206 रन बनाकर नाबाद रहे। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने नौ घंटे से अधिक समय तक बल्लेबाजी की और 326 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और पांच छक्के लगाए।

श्रीलंका ने जब अपना नौवां विकेट गंवाया था तक चांदीमल 159 रन पर खेल रहे थे। उन्होंने 10वें विकेट के लिए कासुन रजीता के साथ 49 रन साझेदारी की। जिसमें राजीता खाता नहीं खोल सके और चांदीमल ने इस दौरान 18 गेंद में 48 रन ठोक डाले। चांदीमल ने मिशेल स्टार्क के खिलाफ लगातार दो छक्कों के साथ दोहरा शतक पूरा किया। वह श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये।

Open in app