SL Vs SA: रंगना हेराथ की फिरकी में फंसा दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका ने 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज

दोनों टीमें अब 29 जुलाई से पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके बाद एक टी20 मैच भी दोनों टीमों के बीच खेला जाना है।

By विनीत कुमार | Published: July 23, 2018 2:06 PM

Open in App

कोलंबो, 23 जुलाई: रंगना हेराथ की शानदार गेंदबाजी और दिलरुवान परेरा सहित अकीला धनंजय से मिले अच्छे साथ की बदौलत श्रीलंका ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में चौथे दिन 199 रनों से हरा दिया। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 490 रनों का लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 290 रनों पर सिमट गई। थ्यूनिस डि ब्रूयिन (101) और टेंबा बैवुमा (63) को छोड़ और कोई भी बल्लेबाज अपने पैर नहीं जमा सका।

सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 80 गेंदों पर 37 रन बनाए। वहीं, ब्रूयिन ने 232 गेंदों की पारी में 12 चौके लगाए। वहीं, श्रीलंका की ओर से दूसरी पारी में रंगना हेराथ ने 98 रन देकर 6 विकेट झटके जबकि परेरा और धनंजय को दो-दो सफलता मिली। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी 2-0 से जीत ली है। गॉल में खेला गया पहला टेस्ट श्रीलंका ने 278 रनों से जीता था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रीलंका ने 12 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले 2006 में श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हराया था।

यह भी पढ़ें- इस श्रीलंकाई क्रिकेटर के दोस्त पर होटल में रेप का आरोप, बोर्ड ने टीम से किया निलंबित

तीसरे दिन के दूसरी पारी में पांच विकेट पर 139 रनों से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शुरुआती घंटे में अच्छा संघर्ष दिखाया। ब्रूयिन औ बैवुमा ने छठे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की और एक समय श्रीलंकाई गेंदबाजों की मुश्किल बढ़ाते नजर आ रहे थे। हालांकि, हेराथ ने बैवुमा को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथ कैचकराकर दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया। 

इसके बाद बैटिंग करने आए क्विंटन डि कॉक भी केवल 8 रन बनाकर हेराथ की गेंद पर LBW हुए। कागिसो रबादा (18) ने जरूर ब्रूयिन के साथ खेलते हुए पारी को संभालने की कोशिश की। हेराथ ने हालांकि एक बार फिर कमाल किया और शतकवीर ब्रूयिन को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीकी टीम की रही-सही उम्मीद भी खत्म कर दी। इसके बाद आखिरी दो बल्लेबाजों रबादा और डेल स्टेन (6) को भी जल्दी ही पवेलियन भेज श्रीलंका ने जीत पक्की कर ली।

यह भी पढ़ें- श्रीलंका के गॉल क्रिकेट स्टेडियम के अस्तित्व पर मंडराया खतरा, इस वजह से किया जा सकता है नष्ट

गौरतलब है कि श्रीलंका ने इस मैच में टॉस जीत कर पहले बैटिंग का फैसला किया था लेकिन केशव महाराज (129/9) की घूमती गेंदों के सामने मेजबान टीम 338 पर ही सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका इस मौके का फायदा नहीं उठा सका और उसकी टीम पहली पारी में 124 पर सिमट गई। इसके बाद श्रीलंका ने पांच विकेट खोकर 275 रन बनाते हुए पारी समाप्त करने की घोषणा की और दक्षिण अफ्रीका के सामने 490 का लक्ष्य रखा। श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

दोनों टीमें अब 29 जुलाई से पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके बाद एक टी20 मैच भी दोनों टीमों के बीच खेला जाना है। 

टॅग्स :श्री लंकासाउथ अफ़्रीकाटेस्ट क्रिकेटरंगना हेराथ

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या