श्रीलंका के गॉल क्रिकेट स्टेडियम के अस्तित्व पर मंडराया खतरा, इस वजह से किया जा सकता है नष्ट

Galle cricket stadium: श्रीलंका के बेहद खूबसूरत गॉल क्रिकेट स्टेडियम पर अपना अस्तित्व खोने का खतरा मंडरा रहा है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 22, 2018 04:13 PM2018-07-22T16:13:19+5:302018-07-22T16:23:18+5:30

cloud over future of Sri Lanka Galle cricket stadium | श्रीलंका के गॉल क्रिकेट स्टेडियम के अस्तित्व पर मंडराया खतरा, इस वजह से किया जा सकता है नष्ट

श्रीलंका का गॉल क्रिकेट स्टेडियम

googleNewsNext

कोलंबो, 22 जुलाई: दुनिया के सबसे खूबसूबरत क्रिकेट स्टेडियमों में शुमार श्रीलंका के गॉल क्रिकेट स्टेडियम पर नष्ट किए जाने का खतरा मंडरा रहा है। दक्षिण श्रीलंका में स्थित इस चर्चित क्रिकेट स्टेडियम से हिंद महासागर का शानदार नजारा देखने को मिलता है। लेकिन अब इसके पास स्थित 17वीं सदी में बने एक डच फोर्ट की वजह से इसके अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। 

श्रीलंका के संस्कृति मंत्री विजयादासा राकापक्षे ने कहा है कि इस किले पर यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा खोने का संकट मंडरा रहा है और इसकी वजह इसके आसपास बने अनधिकृत निर्माण है, जिनमें 500 सीटों का स्टेडियम का पविलियन स्टैंड भी शामिल है जिसका 2004 में आई सूनामी के बाद पुनर्निर्माण किया गया था। इस मैदान से जुड़ा रोचक तथ्य ये है कि 1998 के बाद से यहां खेले गए ज्यादातर टेस्ट मैच श्रीलंका ने जीते हैं।

राकापक्षे का कहना है कि सरकार के पास दो ही विकल्प है, या तो वह वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा बरकरार रखे या फिर स्टेडियम का पविलियन।

पढ़ें: गंभीर की बेटी ने किया यो-यो टेस्ट 'पास', वीडियो शेयर कर युवराज, सचिन और भज्जी से पूछा ये सवाल

लेकिन अपनी कप्तानी में श्रीलंका को 1996 का वर्ल्ड कप जिताने वाले अर्जुन रणतुंगा ने इसके समाधान के लिए एक अलग ही सलाह दी है। उनका कहना है कि बीच का रास्ता निकाला जा सकता है और वर्तमान स्टैंड को नष्ट करके जब यहां टेस्ट मैच हों तो अस्थाई स्टैंड का निर्माण किया जा सकता है।

पढ़ें: आकाश चोपड़ा ने एक रेस्टोरेंट में खाने के लिए चुकाए 7 लाख, शेयर किया बिल तो हुए सब हैरान

गॉल स्टेडियम में  इस साल नवंबर में इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैच खेलेगी और शायद ये इस मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच हो सकता है। 26 दिसंबर 2004 को आई सूनामी से ये स्टेडियम तबाह हो गया था। इस सूनामी में श्रीलंका में 31000 हजार लोगों की मौत हो गई थी। 

Open in app