दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया, इस साल एल्गर के बाद टेस्ट छोड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी

भारत के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में संन्यास लेने वाले डीन एल्गर के बाद हेनरिक क्लासेन इस प्रारूप से संन्यास लेने वाले दूसरे वरिष्ठ खिलाड़ी हैं। भारत के खिलाफ हुई सीरीज में क्लासेन की जगह काइल वेरिन को चुना गया था।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 08, 2024 1:22 PM

Open in App
ठळक मुद्देहेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लियावेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज उनकी आखिरी टेस्ट सीरीज थी वनडे और टी 20 में दक्षिण अफ्रीका के लिए उपलब्ध रहेंगे

Heinrich Klaasen retire from Test cricket: दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज  हेनरिक क्लासेन ने तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। हालांकि वह वनडे और टी 20 में दक्षिण अफ्रीका के लिए उपलब्ध रहेंगे। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के लिए जाने जाने वाले क्लासेन ने 2019 और 2023 के बीच चार टेस्ट खेले। हाल ही उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हिस्सा लिया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज उनकी आखिरी टेस्ट सीरीज थी।

भारत के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में संन्यास लेने वाले डीन एल्गर के बाद हेनरिक क्लासेन इस प्रारूप से संन्यास लेने वाले दूसरे वरिष्ठ खिलाड़ी हैं। भारत के खिलाफ हुई सीरीज में क्लासेन की जगह काइल वेरिन को चुना गया था। हालांकि दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कोच शुक्री कॉनराड ने ये साफ किया था कि क्लासेन अभी भी उनकी योजनाओं का हिस्सा थे।

इससे पहले कॉनराड ने संकेत दिया था कि उन्होंने क्लासेन को वेरिन के ऊपर प्राथमिकता दी क्योंकि वह क्लासेन को "बेहतर बल्लेबाज" मानते थे। क्लासेन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार पारियों में 20 के सर्वोच्च स्कोर के साथ 56 रन बनाए थे। दूसरी तरफ उनका जगह लेने वाले काइल वेरिन ने दक्षिण अफ्रीका की घेरूलू क्रिकेट में जमकर रन बनाए थे। वेरेन पिछले सीज़न की प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता में तीसरे प्रमुख रन-स्कोरर रहे थे।

हेनरिक क्लासेन ने भारत में हुए वनडे विश्वकप में शानदार बल्लेबाजी की थी और सबका ध्यान खींचा था। वह दक्षिण के उन बल्लेबाजों में से एक हैं जो स्पिन अच्छे से खेलने के लिए जाने जाते हैं। संन्यास के फैसले पर हेनरिक क्लासेन ने कहा कि कुछ रातों की नींद हराम करने और बहुत सोचने के बाद मैंने रेड-बॉल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। 

उन्होंने कहा कि यह एक कठिन निर्णय है क्योंकि यह अब तक खेल का मेरा पसंदीदा प्रारूप है। मैदान के अंदर और बाहर जिन लड़ाइयों का मैंने सामना किया, उन्होंने मुझे आज क्रिकेटर बनाया है। यह एक शानदार यात्रा रही है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सका।  मेरी बैगी टेस्ट कैप मेरे लिए अब तक की सबसे कीमती कैप है।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका 2024 में सात और टेस्ट खेलेगा। इसमें वेस्टइंडीज और बांग्लादेश में दो-दो, श्रीलंका के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो और पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच खेला जाएगा। जनवरी 2025 और सितंबर 2026 के बीच कोई भी घरेलू टेस्ट सीरीज नहीं है। 

टॅग्स :दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेटवनडे क्रिकेटटी20

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या