South Africa To Tour India: कप्तान रोहित, पंत, राहुल और बुमराह दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड सीरीज में करेंगे आराम, ये खिलाड़ी हो सकते हैं कप्तान

South Africa To Tour India: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से विश्राम दिया जाएगा। जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्राम देगी।

By भाषा | Published: May 14, 2022 07:11 PM2022-05-14T19:11:40+5:302022-05-14T19:22:40+5:30

South Africa To Tour India team india rohit sharma kl rahul rishab pant jasprit bumrah rest Shikhar Dhawan and Hardik Pandya lead South Africa Ireland | South Africa To Tour India: कप्तान रोहित, पंत, राहुल और बुमराह दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड सीरीज में करेंगे आराम, ये खिलाड़ी हो सकते हैं कप्तान

आईपीएल सत्र के लीग चरण के आखिरी दिन 22 मई को मुंबई में दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए टीम का चयन किए जाने की संभावना है।

Next
Highlights आयरलैंड के दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है।दक्षिण अफीका के खिलाफ टी20 सीरीज जून को शुरू होगी।पहला मैच नयी दिल्ली और बाकी मैच क्रमशः कटक, विशाखापत्तनम, राजकोट और बेंगलुरु में खेले जाएंगे।

South Africa To Tour India: भारतीय क्रिकेट टीम के जुलाई में इंग्लैंड के अहम दौरे को देखते हुए  कप्तान रोहित शर्मा और लोकेश राहुल समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से विश्राम दिया जाएगा।

इन दोनों के अलावा राष्ट्रीय चयन समिति जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्राम देगी। यह समझा जाता है कि अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र में गुजरात टाइटंस के लिए अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले हार्दिक पंड्या को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू और फिर आयरलैंड के दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

दक्षिण अफीका के खिलाफ टी20 सीरीज जून को शुरू होगी जिसका पहला मैच नयी दिल्ली और बाकी मैच क्रमशः कटक, विशाखापत्तनम, राजकोट और बेंगलुरु में खेले जाएंगे। आईपीएल सत्र के लीग चरण के आखिरी दिन 22 मई को मुंबई में दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए टीम का चयन किए जाने की संभावना है।

खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली को भी जरूरी विश्राम दिया जाएगा । चयनकर्ताओं के साथ-साथ बीसीसीआई के लिए जुलाई की शुरुआत में इंग्लैंड का दौरा काफी अहम है। इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘ भारत के सभी अनुभवी खिलाड़ियों को कम से कम साढ़े तीन सप्ताह का पूर्ण आराम मिलेगा।

रोहित, विराट, राहुल, ऋषभ और जसप्रीत सभी सीमित ओवरों की सीरीज के बाद ‘पांचवें टेस्ट’ के लिए सीधे इंग्लैंड जाएंगे। हमें अपने सभी  प्रमुख खिलाड़ियों को इंग्लैंड श्रृंखला के लिए तरोताजा रखने की जरूरत है।’’ टीम की कप्तानी के बारे में पूछे जाने पर सूत्र ने कहा, ‘‘ चयनकर्ताओं के पास दो विकल्प हैं। पहला, शिखर धवन, जो पिछले साल की श्रीलंका श्रृंखला के दौरान विराट, रोहित और राहुल की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। इसके साथ ही हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटंस के लिए अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया है। यह करीबी मुकाबला होगा।’’

उमरान मलिक ने अपनी 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से काफी उत्साह पैदा किया है लेकिन ऐसा लग रहा है कि वह भी राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं है। आखिरी ओवरों के विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स के बाएं हाथ के गेंदबाज मोहसिन खान को टीम में मौका मिल सकता है।

यह समझा जाता है कि हाल ही में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में खेलने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को आईपीएल में अपने मौजूदा फॉर्म के बावजूद राष्ट्रीय टीम में बरकरार रखा जाना तय है। सूर्यकुमार यादव या रवींद्र जडेजा की चोट को ध्यान में रखना होगा और दीपक चाहर भी उपलब्ध नहीं होंगे।

रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा के साथ धवन और हार्दिक जैसे बल्लेबाज बल्लेबाजी इकाई में मुख्य खिलाड़ियों में होंगे। संजू सैमसन को भी बरकरार रखा जा सकता है । तेज गेंदबाजी इकाई में, भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षल पटेल, आवेश खान की जगह लगभग पक्की है। स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की शानदार जोड़ी के अलावा  कुलदीप यादव भी टीम में जगह के दावेदार हैं।

Open in app