South Africa squads for India series: भारत के खिलाफ वनडे, टी20 सीरीज के लिए बावुमा को दिया गया आराम, मार्कराम करेंगे कप्तानी

टेम्बा बावुमा की गैरमौजूदगी में एडेन मार्कराम भारत के खिलाफ टी20 और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) दोनों टीमों की कप्तानी करेंगे

By रुस्तम राणा | Published: December 04, 2023 3:11 PM

Open in App
ठळक मुद्देएडेन मार्कराम भारत के खिलाफ टी20 और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) दोनों टीमों की कप्तानी करेंगेबावुमा 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में टीम की कप्तानी करेंगेबल्लेबाज डेविड बेडिंघम और ट्रिस्टन स्टब्स को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है

नई दिल्ली: क्रिकेट विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका ने इस महीने भारत के खिलाफ अपनी घरेलू सफेद गेंद श्रृंखला के लिए बल्लेबाज टेम्बा बावुमा को आराम दिया है, लेकिन वह 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में टीम की कप्तानी करेंगे। बावुमा ने स्वयं स्वीकार किया है कि वह 100 प्रतिशत फिट नहीं है।

एडेन मार्कराम भारत के खिलाफ टी20 और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) दोनों टीमों की कप्तानी करेंगे, भविष्य में वह दोहरी भूमिका निभा सकते हैं। क्विंटन डी कॉक ने विश्व कप के अंत में एकदिवसीय मैचों से संन्यास ले लिया, लेकिन टी20 के लिए अभी भी उपलब्ध हैं, हालांकि वह इस श्रृंखला को छोड़ देंगे और इसके बजाय ऑस्ट्रेलिया की घरेलू बिग बैश प्रतियोगिताओं में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलेंगे, जो गुरुवार से शुरू हो रही है।

बल्लेबाज डेविड बेडिंघम और ट्रिस्टन स्टब्स को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, साथ ही तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर को भी शामिल किया गया है, जो तीनों प्रारूपों में चयन में शामिल हैं। टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज काइल वेरिन और ऑलराउंडर वियान मुल्डर को वापस बुलाया गया है, लेकिन प्रमुख तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को सीमित ओवरों के खेल से आराम दिया गया है ताकि वे घरेलू चार दिवसीय क्रिकेट खेल सकें।

भारत का दौरा 10-14 दिसंबर तक डरबन, गकेबरहा (पूर्व में पोर्ट एलिजाबेथ) और जोहान्सबर्ग में तीन टी20 मैचों के साथ शुरू होगा। फिर वे 17-21 दिसंबर के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के लिए प्रारूप बदल देंगे, जो बाद के दो स्थानों और पार्ल में खेले जाएंगे। पहला टेस्ट 26 दिसंबर को प्रिटोरिया में और दूसरा 3 जनवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स में शुरू होगा।

टी20 टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, नंद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी, डोनोवन फरेरा, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिज़ाद विलियम्स।

वनडे टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नंद्रे बर्गर, टोनी डी ज़ोरज़ी, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहलाली मपोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, काइल वेरिन और लिज़ाद विलियम्स।

टेस्ट टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी, टोनी डी ज़ोरज़ी, डीन एल्गर, मार्को जानसन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन, कैगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स और काइल वर्रेने।

टॅग्स :दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमटेम्बा बावुमाऐडेन मार्करामटी20वनडेटेस्ट क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या