फाफ डु प्लेसिस ने खेली धमाकेदार शतकीय पारी, साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया

इमरान ताहिर की घातक गेंदबाजी के बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस की शतकीय पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने पहले वनडे मैच में श्रीलंका को आठ विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: March 04, 2019 8:40 AM

Open in App
ठळक मुद्देश्रीलंकाई टीम इस मैच में 47 ओवर में 231 रनों पर सिमट गई थी।साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य को 67 गेंद शेष रहते दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।डिकॉक ने 72 गेंदों में 11 चौके की मदद से 81 रनों की पारी खेली।

इमरान ताहिर (3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस की नाबाद 112 रनों की शतकीय पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले वनडे मैच में श्रीलंका को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम इस मैच में 47 ओवर में 231 रनों पर सिमट गई थी। साउथ अफ्रीकी टीम ने 232 रनों के लक्ष्य को फाफ डु प्लेसिस के शतक और क्विटन डिकॉक की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 67 गेंद शेष रहते दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

श्रीलंका को 231 रनों पर समेटने के बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत भी बेहद खराब रही और टीम ने रीजा हेंड्रिक्स का विकेट दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर गंवा दिया, जो सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सके बाद डिकॉक और डुप्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिए 136 रन की शानदार भागीदारी निभाई।

पारी के 24वें ओवर में अकीला धनंजय ने डिकॉक को पवेलियन भेजकर साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका दिया, लेकिन डुप्लेसिस एक छोर पर डटे रहे और टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। डुप्लेसिस और रासी वान डर डुसेन (नाबाद 32) ने मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया। प्लेसिस ने 114 गेंद में 15 चौके और एक छक्के से नाबाद 112 रन बनाए, जबकि डिकॉक ने 72 गेंदों में 11 चौके की मदद से 81 रनों की पारी खेली। 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी के लिए आसान पिच पर ताहिर ने 10 ओवर में 26 रन देकर कुसल परेरा (33), कुसल मेंडिस (60) और धनंजय डि सिल्वा (39) का विकेट लेने के साथ अहम साझेदारियों को तोड़ा। ताहिर अगले महीने 40 साल हो जाएंगे और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने पिछले हफ्ते अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किया, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से साबित किया कि वनडे में उनकी उपयोगिता कम नहीं हुई है।

दक्षिण अफ्रीका के लिए चोट से वापसी कर रहे तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी (60 रन पर तीन विकेट) ने दोनों सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला (आठ) और उपुल थरंगा (नौ) को पवेलियन भेजा। कुसल परेरा और ओशादा फर्नांडो (49) ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की जिसे ताहिर ने तोड़ा। इसके बाद टीम के शीर्ष स्कोरर कुसल मेंडिस और धनंजय डि सिल्वा ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की लेकिन दोनों बल्लेबाज ताहिर का शिकार बने। (भाषा से इनपुट)

टॅग्स :फाफ डु प्लेसिसइमरान ताहिरक्विंटन डी कॉकसाउथ अफ़्रीकाश्री लंका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या