दक्षिण अफ्रीका के इस ऑलराउंडर ने की संन्यास की घोषणा, कोहली के एक ओवर में ठोके थे 28 रन

इस खिलाड़ी ने 1999-2000 सीजन में अपने घरेलू सीजन की शुरुआत की और फिर 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा।

By विनीत कुमार | Published: January 09, 2019 7:56 PM

Open in App

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर एल्बी मोर्कल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा करते हुए अपने करीब 20 साल के करियर पर विराम लगा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के लिए एक टेस्ट, 58 वनडे और 50 टी20 मैच खेलने वाले मोर्कल ने सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 77 विकेट भी झटके हैं।

मोर्कल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बेहद सफल रहे। चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए आईपीएल में मोर्कल ने 91 विकेट झटके। वह अब भी चेन्नई के लिए तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। एल्बी ने ट्विटर पर अपने संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा, 'यह मेरे लिए उस सफर के समापन करने का समय है जो क्या शानदार रहा! कई अच्छी और बुरी यादें मेरे साथ हैं लेकिन मुझे लंबा करियर मिला।' 

मोर्कल ने 1999-2000 सीजन में अपने घरेलू सीजन की शुरुआत की और फिर 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा। मोर्कल ने अपने करियर में दक्षिण अफ्रीका और घरेलू टीम टाइटंस के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, डर्बीशर, डरहम, सोमेरसेट और सेंट लूसिया जुक्स जैसी टीमों के लिए मैच खेले। 

एल्बी ने कोहली के एक ओवर में लगाये थे 3 छक्के

आईपीएल में साल 2012 में फैंस को चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेल रहे मोर्कल की एक बेहतरीन पारी देखने को मिली। आईपीएल के उस सीजन के 13वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट खोकर 205 रन बनाये। जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को मैच के आखिरी 2 ओवर में जीत के लिए 43 रनों की जरूरत थी।

मैच का 19वां ओवर विराट कोहली डालने आये और मोर्कल ने उनके इस ओवर में तीन छक्के, दो चौके लगाते हुए 28 रन बटोरे। मोर्कले ने इस मैच में 7 गेंदों पर 28 रन बनाये और मैच का रूख पलट दिया। मोर्कल 20वें ओवर में आउट जरूर हो गये लेकिन ड्वायन ब्रावो ने बाकी का काम पूरा करते हुए टीम को रोमांचक जीत दिलाई।

टॅग्स :विराट कोहलीइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या