सौरव गांगुली आज बनेंगे BCCI के नए बॉस, 9 महीने के कार्यकाल में होंगी ये बड़ी चुनौतियां

सौरव गांगुली का बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए यह कार्यकाल सिर्फ 9 महीने का होगा और उन्हें अगले साल जुलाई में अपना पद छोड़ना होगा।

By सुमित राय | Published: October 23, 2019 8:16 AM

Open in App
ठळक मुद्देसौरव गांगुली आज सालाना आम बैठक में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष का पदभार संभालेंगे।गांगुली के सामने अपने इस छोटे कार्यकाल के दौरान कई बड़ी चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सालाना आम बैठक में बोर्ड के 39वें अध्यक्ष का पदभार संभालेंगे। सौरव गांगुली के बीसीसीआई के अध्यक्ष बनने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति का शासन खत्म हो जाएगा।

गांगुली के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई के सचिव का पदभार ग्रहण करेंगे। वहीं पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण घूमल कोषाध्यक्ष बनेंगे। इसके अलावा उत्तराखंड के महीम वर्मा नए उपाध्यक्ष और केलर के जयेश जॉर्ज संयुक्त सचिव का पदभार ग्रहण करेंगे।

बता दें कि सौरव गांगुली का बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए यह कार्यकाल सिर्फ 9 महीने का होगा और उन्हें अगले साल जुलाई में अपना पद छोड़ना होगा, क्योंकि बीसीसीआई के नए संविधान के प्रावधानों के मुताबिक छह साल के कार्यकाल के बाद 'कूलिंग पीरियड यानि विश्राम की अवधि' अनिवार्य है। सौरव गांगुली इससे पहले 5 साल तक बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव और अध्यक्ष रह चुके हैं।

गांगुली के सामने अपने इस छोटे कार्यकाल के दौरान कई बड़ी चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है और इसके लिए उन्होंने खुद कुछ लक्ष्य तय कर रखे हैं। जिनमें प्रशासन को ढर्रे पर लाना और प्रथम श्रेणी के क्रिकेटरों के वेतन में बढ़ोतरी शामिल है। इसके अलावा हितों के टकराव के नियमों के बीच गांगुल के सामने चुनौती क्रिकेट सलाहकार समिति और राष्ट्रीय चयन समिति में अच्छे क्रिकेटर्स को लाने की भी होगी।

टॅग्स :सौरव गांगुलीबीसीसीआईप्रशासकों की समिति

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या