सौरव गांगुली कब होंगे डिस्चार्ज? हॉस्टिपल ने BCCI अध्यक्ष की हेल्थ को लेकर दिया ये ऑफिशियल बयान

बीसीसीआई अध्यक्ष एवं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को माइनर हार्ट अटैक के बाद कोलकाता के वुडलैंड हॉस्पिटल में 2 जनवरी को भर्ती कराया गया था...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 4, 2021 03:49 PM2021-01-04T15:49:21+5:302021-01-04T17:37:31+5:30

Sourav Ganguly health: BCCI president Sourav Ganguly could be discharged from hospital on Tuesday | सौरव गांगुली कब होंगे डिस्चार्ज? हॉस्टिपल ने BCCI अध्यक्ष की हेल्थ को लेकर दिया ये ऑफिशियल बयान

सौरव गांगुली की हालत में इस वक्त काफी सुधार है।

googleNewsNext
Highlightsसौरव गांगुली की हालत में तेजी से सुधार।हार्ट अटैक के बाद करवाया गया था कोलकाता के हॉस्पिटल में भर्ती।मंगलवार को डिस्चार्ज हो सकते हैं सौरव गांगुली।

हार्ट अटैक के बाद हॉस्पिटल में भर्ती बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की तबीयत फिलहाल ठीक है। इस वक्त गांगुली अपने परिवार के साथ वक्त बिता रहे हैं और डॉक्टरों की टीम उनका ख्याल रख रही है।

सौरव गांगुली की करवाई गई एंजियोप्लास्टी

48 वर्षीय सौरव गांगुली को शुक्रवार शाम वर्कआउट सत्र के बाद सीने में दर्द की शिकायत हुई, जिसके बाद शनिवार दोपहर दोबारा ऐसी समस्या के बाद परिवार के सदस्य उन्हें अस्पताल ले गए। शनिवार शाम गांगुली की एंजियोप्लास्टी हुई थी। उनके हृदय की तीन धमनियों में अवरोध पाया गया था जिसे हटाने के लिए उन्हें एक स्टेंट लगाया गया था। 

सौरव गांगुली को ‘हल्के’ दिल के दौरे के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।
सौरव गांगुली को ‘हल्के’ दिल के दौरे के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सौरव गांगुली कब होंगे डिस्चार्ज?

अब हॉस्पिटल ने इस बात की जानकारी दी है कि सौरव गांगुली को कब हॉस्पिटल से छुट्टी मिल सकती है। वुडलैंड्स हॉस्पिटल की सीईओ रुपाली बोस ने बताया कि पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली मंगलवार को डिस्चार्ज किए जा सकते हैं। 9 डॉक्‍टरों के मेडिकल बोर्ड ने सोमवार को गांगुली की स्थिति देखने के बाद फैसला लिया कि अभी उनकी एक और एंजियोप्लास्टी नहीं होगी।

सौरव गांगुली हैं बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष

सौरव गांगुली बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष हैं। उन्होंने सीके खन्ना की जगह ली जो 2017 से बोर्ड के अंतरिम प्रमुख थे। गांगुली का कार्यकाल शुरुआत में नौ महीने का था लेकिन वह और बोर्ड के सचिव जय शाह अपने पद पर बरकरार हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने अब तक बीसीसीआई की याचिका पर फैसला नहीं किया है, जिसमें नए संविधान में संशोधन की मांग की गई है।

सौरव गांगुली के हृदय तक जाने वाली तीनों धमनियों में रुकावट पाई गई थी, जिसके बाद उनका उपचार किया गया।
सौरव गांगुली के हृदय तक जाने वाली तीनों धमनियों में रुकावट पाई गई थी, जिसके बाद उनका उपचार किया गया।

सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर पर एक नजर

सौरव गांगुली ने अपने 113 टेस्ट में 16 शतकों, 35 अर्धशतकों की मदद से बनाए 7212 रन, जबकि 311 वनडे में 22 शतकों और 72 अर्धशतकों की मदद से बनाए 11363 रन बनाए हैं। सौरव गांगुली को 1997 में अर्जुन अवॉर्ड और 2004 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है। 

सौरव गांगुली का बतौर कप्तान कैसा रहा प्रदर्शन?

सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने साल 1999 से 2005 के बीच 146 वनडे मैचों में 76 जीते और 65 गंवाए, जबकि 5 मैचों के नतीजे नहीं आए, जबकि साल 2000 से 2005 के बीच उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने 49 टेस्ट मैच खेले, इनमें से 21 में जीत दर्ज की और 13 में हार का सामना करना पड़ा।

Open in app