सौरव गांगुली टेस्ट क्रिकेट से दूर भागने वाले क्रिकेटरों पर भड़के, कोहली, रोहित, बुमराह से सीखने की सलाह दी

गांगुली ने कहा कि शायद युवा पीढ़ी को लगता है कि अच्छे आईपीएल करियर के लिए सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। जाहिर है, बहुतों को भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिलता। लेकिन वे लाल गेंद और सफेद गेंद दोनों खेल सकते हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 2, 2024 11:25 AM2024-03-02T11:25:19+5:302024-03-02T11:26:58+5:30

Sourav Ganguly angry at Ishan Kishan and Shreyas Iyer advised to learn from Kohli, Rohit, Bumrah | सौरव गांगुली टेस्ट क्रिकेट से दूर भागने वाले क्रिकेटरों पर भड़के, कोहली, रोहित, बुमराह से सीखने की सलाह दी

सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsसौरव गांगुली का मानना है कि घरेलू रेड बॉल क्रिकेट खेलना बेहद जरूरी हैटेस्ट क्रिकेट से दूर भागने वाले क्रिकेटरों पर भड़केकोहली, रोहित, बुमराह, केएल राहुल और ऋषभ पंत से सीखने की सलाह दी

नई दिल्ली: ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को बीसीसीआई द्वारा सालाना अनुबंध से बाहर किए जाने के बाद बहस का दौर जारी है। इस बारे में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और  बीसीसीआई अध्यक्ष रह चुके सौरव गांगुली ने भी अपनी राय रखी है। सौरव गांगुली का मानना है कि घरेलू रेड बॉल क्रिकेट खेलना बेहद जरूरी है। वह उन युवा खिलाड़ियों से नाराज भी दिखे जिन्हें लगता है कि अच्छे आईपीएल करियर के लिए सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।

सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में अपने तीन साल के कार्यकाल  टीम इंडिया के कप्तान के रूप में भारतीय क्रिकेट के विकास को काफी करीब से देखा है। अब दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक के रूप में सौरव गांगुली युवा भारतीय खिलाड़ियों के साथ काम कर रहे हैं। हाल ही उन्होंने अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के कैंप के दौरान टाइम्स ऑफ इंडिया से बात की।

इस दौरान सौरव गांगुली ने ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के मामले पर कहा कि मुझे लगता है कि यह पहली बार है कि किसी ने रेड-बॉल घरेलू क्रिकेट नहीं खेला है या उसे नजरअंदाज किया है। अन्यथा, जब वे खाली थे तब वे सभी रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं। मुझे यकीन है कि बीसीसीआई उचित कार्रवाई करेगा। 

गांगुली ने कहा कि शायद युवा पीढ़ी को लगता है कि अच्छे आईपीएल करियर के लिए सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। जाहिर है, बहुतों को भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिलता। लेकिन वे लाल गेंद और सफेद गेंद दोनों खेल सकते हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल करियर भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि बहुत से शीर्ष गुणवत्ता वाले खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट और सफेद गेंद क्रिकेट खेलते हैं। आप कोहली, रोहित, बुमराह, केएल राहुल और ऋषभ पंत को देखें।

गांगुली ने कुछ विदेशी खिलाड़ियों का उदाहरण देते हुए कहा कि विश्व मंच पर, मिशेल मार्श हैं। वह अब ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख रेड-बॉल खिलाड़ी हैं। हैरी ब्रूक लाल गेंद से क्रिकेट खेलते हैं। डेविड वार्नर ने बहुत अधिक टेस्ट क्रिकेट खेला लेकिन वह सफेद गेंद के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक थे। मेरे दिनों में भी, सचिन, राहुल और मैंने टेस्ट क्रिकेट खेला और फिर सफेद गेंद वाला क्रिकेट खेला। यह कहने का कोई कारण नहीं है कि आप एक खेल सकते हैं और दूसरे को नहीं।

Open in app