Sri Lanka vs Pakistan Asia Cup Final: पांच बार चैंपियन श्रीलंका के सामने पाकिस्तान, एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला कल, जानें दोनों टीम के बारे में

Sri Lanka vs Pakistan Asia Cup Final: 2022 टी20 एशिया कप में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान, भारत और हांगकांग ने भाग लिया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 10, 2022 7:40 PM

Open in App
ठळक मुद्देसंयुक्त अरब अमीरात को इस टूर्नामेंट को आयोजित करने का मौका मिला।मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 पर खेला जाएगा।एशिया कप के पांच मैचों में अब तक श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 28 छक्के और 62 चौके लगाए हैं।

Sri Lanka vs Pakistan Asia Cup Final: एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला कल खेला जाएगा। फाइनल मुकाबले से पहले श्रीलंका ने सुपर चार चरण के अंतिम मुकाबले में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। श्रीलंका के हौसले बुलंद है।

यह मुकाबला फाइनल की ड्रेस रिहर्सल था, क्योंकि रविवार को यही दोनों टीम खिताबी मुकाबले में खेलेंगी। श्रीलंका पांच बार चैंपियन रह चुका है और पाकिस्तान 2 बार खिताब पर कब्जा किया है। श्रीलंका ने बांग्लादेश, अफगानिस्तान टूर्नामेंट के पसंदीदा भारत और पाकिस्तान को मात दिया है। 

एशिया कप विजेता टीमः 

भारत ने 7 बारः 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016 और 2018

श्रीलंका ने 5 बारः 1986, 1997, 2004, 2008, और 2014

पाकिस्तान ने 2 बारः 2000 और 2012

एशिया कप के इतिहास की बात करें तो टूर्नामेंट का पहला संस्करण 1984 में संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया था, जिसमें भारत और श्रीलंका फाइनल मैच में एक-दूसरे का सामना किए। मेन इन ब्लू को पहले एशिया कप विजेता के रूप में ताज पहनाया गया।

टीम इंडिया एशिया कप की सबसे सफल टीम

एशिया कप का दूसरा संस्करण 1986 में पहले संस्करण के उपविजेता के साथ खेला गया था, श्रीलंका ने इस बार पाकिस्तान को हराकर कप जीता। एशिया कप का 12वां संस्करण जिसमें टी20 विश्व कप विजेता श्रीलंका को चैंपियन के रूप में ताज पहनाया गया था।

इस बीच, टीम इंडिया एशिया कप की सबसे सफल टीम है, जिसने सात बार कप जीता है। पांच बार बेशकीमती ट्रॉफी जीतने के बाद श्रीलंका दूसरे स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान भी दो बार एशिया कप जीत चुका है। बांग्लादेश तीन बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा है, लेकिन कभी भी कप उठाने में कामयाब नहीं हुआ।

एशिया कप फाइनल में पाकिस्तान की मजबूत टीम को हराना होगा

श्रीलंका ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। सामाजिक-आर्थिक संकट से जूझने और अपने इतिहास में सबसे बुरे लोकतांत्रिक उथल-पुथल को झेलने वाले श्रीलंका को उसकी क्रिकेट टीम जश्न मनाने का कुछ मौका दे सकती है लेकिन इसके लिए उसे रविवार को यहां एशिया कप फाइनल में पाकिस्तान की मजबूत टीम को हराना होगा।

पाकिस्तान मॉनसून की बाढ़ से अपने घर में अपनी परेशानियों का सामना कर रहा है, जिसने देश के एक तिहाई हिस्से को जलमग्न कर दिया है। मोहम्मद रिजवान पांच मैचों में 226 रन के साथ एकमात्र लगातार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं। 

टॅग्स :एशिया कपपाकिस्तान क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेटश्रीलंका क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट बोर्डटीम इंडियाबीसीसीआईआईसीसीबाबर आजम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या