भारतीय अंडर-19 का खिलाड़ी क्रिकेट छोड़ बन गया था सॉफ्टवेयर इंजीनियर, अब करेगा अमेरिकी टीम की कप्तानी

Saurabh Netravalkar: भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके 30 वर्षीय सौरभ नेत्रावलकर को यूएस नेशनल क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: November 04, 2018 3:09 PM

Open in App

नई दिल्ली, 04 नवंबर: पिछले महीने मुंबई के 27 वर्षीय पूर्व तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रावलकर की जिंदगी में तब बड़ा बदलाव आया जब उन्होंने यूएस (अमेरिका) नेशनल क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। सौरभ ने कुछ साल पहले कंप्युटर साइंस की पढ़ाई के लिए क्रिकेट छोड़ दिया था और अमेरिका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में पढ़ने चले गए गए थे। लेकिन यूएस में नौकरी के दौरान क्रिकेट ने उनकी जिंदगी में दोबारा एंट्री ली।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, छह फीट लंबे सौरभ नेत्रावलकर 2010 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उस विश्व कप के दौरान उनके दो चर्चित शिकारों में से एक इंग्लैंड के भविष्य के कप्तान जो रूट और पाकिस्तान के अहमद शहजाद के विकेट भी शामिल थे। 

2013 में नेत्रावलकर ने अपने करियर का एकमात्र रणजी ट्रॉफी मैच कर्नाटक के खिलाफ मुंबई के लिए खेला और तीन विकेट झटके। लेकिन नेत्रावलकर अपने क्रिकेट करियर से संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने कहा, 'मैंने पूरे दो साल क्रिकेट को दिए लेकिन ये अगले स्तर पर नहीं जा रही थी।'

मुंबई स्थित सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग ग्रैजुएट सौरभ ने इसके बाद GRE और TOEFL परीक्षाएं पास कीं और 2015 में मास्टर्स की डिग्री के लिए कॉर्नेल गए। यहीं से सौरभ की जिंदगी में क्रिकेट ने फिर से एंट्री की। 

ऑरेकल के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर जुड़ने के बावजूद क्रिकेट के लिए नेत्रावलकर का जुनून कायम रहा। क्रिकेट खेलने के लिए वह वीकऐंड में सैन फ्रैंसिस्को से लॉस एंजिलिस तक छह घंटे का सफर तय करते थे।

उन्होंने बताया, 'शुक्रवार को मैं ऑफिस से एक साथी खिलाड़ी के साथ थोड़ा जल्दी निकलता था और लॉस एंजिलिस जाता था। हम शनिवार को लॉस एंजिलिस में 50 ओवर का एक मैच खेलते थे। इसके बाद हम छह घंटे का सफर तय करके रविवार को सैन फ्रैंसिस्को आते थे और वहां भी एक 50 ओवर का मैच खेलते थे। इसके बाद सोमवार को काम पर वापस जाते थे। मैंने क्रिकेट के लिए बहुत कोशिश की, जिस पर आखिरकार चयनकर्ताओं की नजर पड़ी। जब मैं राष्ट्रीय टीम में खेलने के योग्य हुआ तो इस साल जनवरी में मुझे चुन लिया गया।'

आईसीसी के आंकड़ों के मुताबिक, क्रिकेट का यूएस में तेजी से विस्तार हो रहा है। यूएस में अब 48 राज्यों में 400 लीगों हो रही हैं, जिनमें 6000 से ज्यादा टीमें खेल रही हैं, जिनमें 2 लाख से ज्यादा खिलाड़ी भाग लेते हैं। यूएस में क्रिकेट के फैंस की संख्या भी 2.2 करोड़ से 3.6 करोड़ तक पहुंच चुकी है। यूएस टीमें ज्यादातर खिलाड़ी वेस्टइंडीज, भारत और पाकिस्तान से हैं। सौरभ नेत्रावलकर से पहले महाराष्ट्र के एक और खिलाड़ी सुशील नादकर्णी और हैदराबाद के इब्राहिम खलील भी यूएस क्रिकेट टीम में जगह बना चुके हैं।

सौरभ नेत्रावलकर को इस साल कैरेबियन प्रीमियर लीग में अमेजन वॉरियर्स से खेलने के लिए चुना गया था, हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। सौरभ ने कहा, 'हमारे कोच पुबुदू दसासनायके ने श्रीलंका के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में विकेट लिए हैं।'

यूएस टीम अब अगले हफ्ते ओमान जा रही हैं जहां वह आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 3 में हिस्सा लेंगी। सौरभ ने कहा, 'ये 2023 के वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफायर होगा।'सौरभ के लिए सपना सच होने जैसा है।

टॅग्स :क्रिकेटअमेरिका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या