टी20 विश्व कप में हार, कप्तान रोहित पर गिर सकती है गाज!, छिन सकती है टी20 की कप्तानी, ये खिलाड़ी हो सकता है नया कप्तान

Rohit Sharma hardik pandya:  भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को कड़ा फैसला करते हुए चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चार सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 19, 2022 01:28 PM2022-11-19T13:28:59+5:302022-11-19T13:30:19+5:30

Rohit Sharma hardik pandya t20 captaincy in danger bcci t20 world cup 2022 appoint captaincy team in test odi t20 format | टी20 विश्व कप में हार, कप्तान रोहित पर गिर सकती है गाज!, छिन सकती है टी20 की कप्तानी, ये खिलाड़ी हो सकता है नया कप्तान

भारतीय क्रिकेट में टेस्ट, वनडे और टी20 में अलग-अलग कप्तान हो सकते है।

Next
Highlightsभारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बदलाव करने का मूड बना लिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी पर कई सवाल खड़े हुए हैं। भारतीय क्रिकेट में टेस्ट, वनडे और टी20 में अलग-अलग कप्तान हो सकते है।

Rohit Sharma hardik pandya: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम के ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहने के बाद एक्शन लेना शुरू कर दिया है। बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। अब कप्तान रोहित शर्मा पर गाज गिर सकती है। 

सूत्रों ने कहा कि बीसीसीआई ने नए पैनल के लिए कुछ जिम्मेदारी दे रही है। पांच सदस्यों के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। नए पैनल को “प्रत्येक प्रारूप में टीम के लिए कप्तानी नियुक्त” करनी होगी। ऐसी चर्चा है कि रोहित शर्मा की जगह टी20 की कप्तानी हार्दिक पांड्या को दी सकती है। वनडे और टेस्ट कप्तान रोहित के पास रहेगी। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बदलाव करने का मूड बना लिया है। रोहित की कप्तानी पर कई सवाल खड़े हुए हैं। टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों सेमी-फाइनल से बाहर होने के साथ भारतीय क्रिकेट में टेस्ट, वनडे और टी20 में अलग-अलग कप्तान हो सकते है।

वर्तमान में रोहित शर्मा सभी प्रारूपों में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन न्यूजीलैंड के मौजूदा सीमित ओवरों के दौरे के लिए हार्दिक पांड्या टीम के कप्तान हैं। पांड्या सबसे छोटे प्रारूप में बागडोर संभालने के लिए पसंदीदा हैं। गुजरात टाइटन्स को उद्घाटन सत्र में ही इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब दिलाने चुके हैं।

कप्तानी के एक अन्य संभावित दावेदार जसप्रीत बुमराह फिलहाल चोटिल हैं। रोहित पहले से ही 35 साल के हैं और बोर्ड उसे अगले साल 50 ओवरों के विश्व कप (2023) के लिए घरेलू धरती पर कप्तान के रूप में रखना चाहता है। साथ ही पंड्या को 2024 में अगले टी 20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा है, जो इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में होगा। 

चेतन के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम 2021 में खेले गए टी20 विश्वकप के नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गई थी। चेतन (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) का राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में कार्यकाल बहुत कम दिन का रहा।

इनमें से कुछ की नियुक्ति 2020 तो कुछ कि 2021 में की गई थी। एक सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता का कार्यकाल अमूमन चार साल का होता है और उसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। अभय कुरूविला का कार्यकाल समाप्त होने के कारण पश्चिम क्षेत्र से कोई चयनकर्ता नहीं था। बीसीसीआई ने शुक्रवार को राष्ट्रीय चयनकर्ताओं (सीनियर पुरुष) के लिए आवेदन मंगाए। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 नवंबर है।

Open in app