Ravindra Jadeja injury: टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, भारत के सीनियर आल राउंडर बाहर, छह माह खेल से रहेंगे दूर!

Ravindra Jadeja injury T20 World Cup 2022: रविंद्र जडेजा एशिया कप में पाकिस्तान और हांगकांग के खिलाफ पहले दो मैचों में खेले थे। 33 साल के अनुभवी बाएं हाथ के स्पिनर की अनुपस्थिति रोहित शर्मा की टीम के लिये बड़ा झटका होगी।

By भाषा | Published: September 3, 2022 08:10 PM2022-09-03T20:10:35+5:302022-09-03T21:34:08+5:30

Ravindra Jadeja injury Ravindra Jadeja set miss T20 World Cup undergo knee surgery taken 897 wickets in 630 matches bowling over 7000 overs scored 13000 runs  | Ravindra Jadeja injury: टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, भारत के सीनियर आल राउंडर बाहर, छह माह खेल से रहेंगे दूर!

सीनियर स्तर पर उन्होंने 13,000 रन बनाये हैं। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsसीनियर स्तर पर उन्होंने 13,000 रन बनाये हैं। उबरने में छह महीने से ज्यादा का समय लग सकता है।630 मैचों में 7000 से ज्यादा ओवर गेंदबाजी कर 897 विकेट झटके हैं जिसमें घरेलू प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और आईपीएल मैच शामिल हैं।

Ravindra Jadeja injury T20 World Cup 2022: भारत के सीनियर आल राउंडर रविंद्र जडेजा आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में नहीं खेल पायेंगे क्योंकि उन्हें घुटने की सर्जरी करानी होगी जिसके कारण वह अनिश्चित समय तक खेल से बाहर रहेंगे।

जडेजा एशिया कप में पाकिस्तान और हांगकांग के खिलाफ पहले दो मैचों में खेले थे। वह अपने हरफनमौला प्रदर्शन से टीम में जरूरी संतुलन देते हैं जिससे 33 साल के इस अनुभवी बायें हाथ के स्पिनर की अनुपस्थिति रोहित शर्मा की टीम के लिये बड़ा झटका होगी।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘जडेजा की दाहिने पैर के घुटने की चोट काफी गंभीर है। उन्हें एक बड़ी सर्जरी करानी होगी और वह अनिश्चित समय तक क्रिकेट से बाहर रहेंगे।

इस समय अगर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की चिकित्सा टीम के आकलन को देखा जाये तो उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी के लिये कोई समयसीमा नहीं दी जा सकती। ’’ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ बातों को खुद तक सीमित रखने के लिये जाने जाते हैं। उन्होंने टी20 विश्व कप के लिये जडेजा की उपलब्धता पर कुछ खुलासा नहीं किया।

द्रविड़ ने दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले कहा, ‘‘मैं अभी जडेजा को विश्व कप से बाहर नहीं करना चाहता। देखते हैं कि टी20 विश्व कप से पहले छह-आठ हफ्ते में वह कैसा रहता है। यह हर किसी खिलाड़ी के जीवन का हिस्सा होता है। ’’ अभी पुष्टि नहीं की जा सकती कि यह ‘एंटीरियर क्रुसिएट लिगामेंट (एसीएल)’का मामला है जिससे उबरने में छह महीने से ज्यादा का समय लग सकता है।

लेकिन कुछ हद तक कहा जा सकता है कि जडेजा कम से कम तीन महीनों के लिये खेल से बाहर रहेंगे। यह समझा जा सकता है कि जडेजा के घुटने में काफी लंबे समय से समस्या रही है और पिछले एक साल को देखें तो वह खुद को सभी प्रारूपों में बल्लेबाजी आल राउंडर के रूप में बदल रहे हैं जिसमें उनकी बायें हाथ की स्पिन उनकी मुख्य भूमिका से दूसरे कौशल में तब्दील हो रही है।

माना जा रहा है कि गेंदबाजी के समय उनके फ्रंट फुट को रखने के दौरान उनके दाहिने घुटने पर दबाव पड़ता है। अपने सीनियर करियर (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) में जडेजा ने सभी प्रारूपों में करीब 630 मैचों में 7000 से ज्यादा ओवर गेंदबाजी कर 897 विकेट झटके हैं जिसमें घरेलू प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और आईपीएल मैच शामिल हैं। सीनियर स्तर पर उन्होंने 13,000 रन बनाये हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के लिये उन्हें काफी समय लगेगा क्योंकि उन्हें सर्जरी के बाद कड़े ‘रिहैब’ से भी गुजरना होगा।

Open in app