IND Vs NZ: रविचंद्रन अश्विन बने भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज, हरभजन सिंह को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में बड़ा कारनामा किया है। वे भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं।

By विनीत कुमार | Published: November 29, 2021 03:08 PM2021-11-29T15:08:39+5:302021-11-29T15:08:39+5:30

Ravichandran Ashwin become India 3rd highest wicket taker in tests surpass Harbhajan Singh | IND Vs NZ: रविचंद्रन अश्विन बने भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज, हरभजन सिंह को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन बने भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsकानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के आखिरी दिन रविचंद्रन अश्विन ने बनाया रिकॉर्डअश्विन भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं, हरभजन सिंह के 417 टेस्ट विकेट के आंकड़े को छोड़ा पीछे।बतौर भारतीय सबसे ज्यादा टेस्ट विकेटों के मामले में अब केवल अनिल कुंबले और कपिलदेव हैं अश्विन से आगे।

कानपुर: दिग्गज हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के आखिरी दिन यह उपलब्धि हासिल की। 

अश्विन ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में उप-कप्तान टॉम लैथम का विकेट हासिल करते ही हरभजन को पीछे छोड़ दिया। कानपुर टेस्ट से पहले हरभजन सिंह के 417 टेस्ट विकेट की उपलब्धि को हासिल करने के लिए अश्विन को पांच विकेट की दरकार थी। उन्होंने न्यूजीलैंड की पहली ही पारी में तीन विकेट चटकते हुए अपने टेस्ट विकेटों की कुल संख्या 416 कर ली थी। 

इसके बाद मैच के चौथे दिन उन्होंने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज विल यंग को आउट कर हरभजन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। मैच के आखिरी और पांचवें दिन के दूसरे सत्र में अश्विन ने लैथम को पवेलियन भेजा और भारत के तीसरे सबसे सफल टेस्ट क्रिकेट गेंदबाज भी बन गए।

अनिल कुंबले और कपिलदेव हैं अश्विन से आगे

टेस्ट क्रिकेट में अभी भारत के सबसे सफल गेंदबाज दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 619 विकट झटके हैं। कुंबले ने ये कमाल 132 टेस्ट में किया। वहीं, दूसरे नंबर पर कपिलदेव हैं जिन्होंने 131 मैचों में भारत के लिए 434 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं। अश्विन ने अभी तक 80 टेस्ट मैच खेले हैं। 

बता दें कि कानपुर टेस्ट में 7 विकेट पर 234 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी रविवार को घोषित करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रनों का कड़ा लक्ष्य दिया था। न्यूजीलैंड ने आखिरी दिन तीसरे सत्र का खेल जारी रहने तक 131 रनों पर 6 विकेट गंवा दिया था।

भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे। इसके जवाब में अक्षर पटेल (62/5) की शानदार गेंदबाजी के आगे कीवी टीम 296 रन पर आउट हो गई थी। इस तरह भारत को पहली पारी में 49 रनों की बढ़त मिली थी।

 

Open in app