भारत के मौजूदा स्पिनरों को अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक मानते हैं रवि शास्त्री, जानें क्या है वजह

रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े (7/42) हासिल किए और उनके तीन टेस्ट शतकों में से दो पिछले 12 महीनों में आए हैं।

By मनाली रस्तोगी | Published: March 01, 2023 11:51 AM

Open in App
ठळक मुद्देरवि शास्त्री आईसीसी (ICC) रिव्यू के सबसे हालिया एपिसोड में संजना गणेशन के साथ बातचीत कर रहे थे।इस दौरान रवि शास्त्री भारत के मौजूदा फ्रंट-लाइन स्पिनरों की प्रशंसा कर रहे थे।शास्त्री ने जडेजा के करियर में महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में भारत के साथ अपने कोचिंग कार्यकाल के दौरान की अवधि की ओर इशारा किया।

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना ​​है कि अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ एकादश में आसानी से फिट हो जाते हैं और रवींद्र जडेजा भी ऐसा ही दावा करने की राह पर हैं। अश्विन अपने शानदार 12 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान पहले ही 463 टेस्ट विकेट ले चुके हैं और शास्त्री को इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में शीर्ष पर हैं।

 

शास्त्री आईसीसी (ICC) रिव्यू के सबसे हालिया एपिसोड में संजना गणेशन के साथ बातचीत कर रहे थे। यही नहीं, इस दौरान रवि शास्त्री भारत के मौजूदा फ्रंट-लाइन स्पिनरों की प्रशंसा कर रहे थे। उन्होंने कहा, "मैं युगों की तुलना कभी नहीं करता, लेकिन जो रिकॉर्ड उनके (अश्विन) के पास है - विशेष रूप से भारतीय परिस्थितियों में - उन्हें उस (सर्वकालिक एकादश) टीम में शामिल करने के लिए पसंदीदा बना देगा।"

शास्त्री ने आगे कहा, "भारतीय परिस्थितियों में वह कुछ और है। मेरा मतलब है, आपने अतीत में कुछ बेहतरीन स्पिनर देखे हैं। वह वहीं ऊपर है। और यह तथ्य कि वह आपको महत्वपूर्ण चरणों में रन दिला सकता है, इससे सभी को फर्क पड़ता है।" 

शास्त्री का यह भी मानना ​​​​है कि जडेजा भारत की सर्वकालिक एकादश में जगह के लिए बातचीत में अश्विन के साथ शामिल हो सकते हैं, अगर वो बल्ले और गेंद दोनों से अपने हाल के अच्छे फॉर्म को जारी रख सकते हैं। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े (7/42) हासिल किए और उनके तीन टेस्ट शतकों में से दो पिछले 12 महीनों में आए हैं।

रवि शास्त्री ने कहा, "उसे (जडेजा को) क्रेडिट मिलना शुरू हो जाएगा (वह हकदार है)। इसमें कोई शक नहीं है। पिछला साल, डेढ़ साल, वह केवल उत्कृष्ट रहा है क्योंकि उसने अपनी क्षमता का एहसास किया है।" 

उन्होंने कहा, "वह आपको कुछ नहीं देता और यह (विपक्षी बल्लेबाजों के लिए) बुरे सपने की तरह है। खासकर यदि आप अच्छी फॉर्म में नहीं हैं, और आप एक बल्लेबाज के रूप में विपक्ष में हैं, तो आपको बुरे सपने आएंगे। आपके सपने में जडेजा होंगे क्योंकि वह आपको कुछ नहीं देता। अगर यह ऐसी पिच हो जहां गेंद ऊपर और नीचे हो तो वह अश्विन से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है।" 

शास्त्री ने ये भी कहा, "अश्विन के पास वैसे भी (अपने) कौशल के साथ लड़का है। लेकिन यहां, यह आदमी (जडेजा) आपको बढ़त दिला सकता है क्योंकि एक गेंद छूटेगी, एक गेंद टर्न होगी और वह आपको कुछ नहीं देगा। उनकी एक्यूरेसी इतनी अच्छी है कि शायद ही कोई ढीली गेंद हो।" शास्त्री ने जडेजा के करियर में महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में भारत के साथ अपने कोचिंग कार्यकाल के दौरान की अवधि की ओर इशारा किया।

बाएं हाथ के बल्लेबाज को उस समय बल्लेबाजी क्रम में पदोन्नत किया गया था और अपनी स्वाभाविक प्रतिभा के साथ बल्लेबाजी करने की अधिक स्वतंत्रता दी गई थी। शास्त्री ने कहा, लोगों को और खुद उन्हें वास्तव में यह एहसास नहीं हुआ कि वह कितना अच्छा खिलाड़ी था, जब तक कि उसने वास्तव में टेस्ट मैचों में कुछ बड़े स्कोर नहीं बनाए।" 

उन्होंने कहा, "मुझे याद है कि हमने उन्हें यह जिम्मेदारी देने के लिए ऑर्डर में ऊपर की तरफ पुश किया और उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। जब आप उसकी तकनीक देखते हैं तो वह गेंद को देर से खेलता है, वह सीधी लाइन में खेलता है और वह एक शानदार क्रिकेटर है।"

टॅग्स :रवि शास्त्रीरविचंद्रन अश्विनरवींंद्र जडेजाआईसीसी
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या