Ranji Trophy: सौराष्ट्र के खिलाफ ड्रॉ के बाद मुंबई की टीम रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट से हुई बाहर

मुंबई रणजी ट्रॉफी इतिहास में सबसे सफल टीम है जिसने 41 खिताब जीते हैं लेकिन उसका इस सत्र में अभियान केवल 14 अंक पर ही समाप्त हो गया।

By भाषा | Published: February 7, 2020 07:21 PM2020-02-07T19:21:24+5:302020-02-07T19:21:24+5:30

Ranji Trophy 2019-20: Mumbai knocked out after draw against Saurashtra; Delhi on brink of exit | Ranji Trophy: सौराष्ट्र के खिलाफ ड्रॉ के बाद मुंबई की टीम रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट से हुई बाहर

Ranji Trophy: सौराष्ट्र के खिलाफ ड्रॉ के बाद मुंबई की टीम रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट से हुई बाहर

googleNewsNext
Highlightsसौराष्ट्र को ड्रा मुकाबले में पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक मिले।सूर्यकुमार यादव के शतक के बावजूद मुंबई को एक अंक से संतोष करना पड़ा।

कई बार की चैम्पियन मुंबई की टीम शुक्रवार को राजकोट सौराष्ट्र के खिलाफ एलीट ग्रुप बी मैच के चौथे और अंतिम दिन ड्रा होने के कारण मौजूदा रणजी ट्राफी सत्र से बाहर हो गयी। सौराष्ट्र के धर्मेंद्रसिंह जडेजा और कमलेश मकवाना ने संयमित पारियां खेलकर मुंबई को जीत से रोक दिया। सौराष्ट्र को ड्रा मुकाबले में पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक मिले। वहीं सूर्यकुमार यादव के शतक के बावजूद मुंबई को एक अंक से संतोष करना पड़ा।

मुंबई रणजी ट्रॉफी इतिहास में सबसे सफल टीम है जिसने 41 खिताब जीते हैं लेकिन उसका इस सत्र में अभियान केवल 14 अंक पर ही समाप्त हो गया। अब उसे मध्यप्रदेश के खिलाफ मैच खेलना है जिसमें जीत भी उसे नाकआउट में नहीं पहुंचा सकती। ग्रुप ए और बी से मिलाकर शीर्ष पांच टीमें ही क्वार्टरफाइनल तक पहुंचती हैं जबकि ग्रुप सी से दो और प्लेट ग्रुप से एक टीम अगले दौर में पहुंचेंगी।

चौथे और अंतिम दिन मुंबई के स्पिनर शम्स मुलानी (तीन विकेट) और शंशाक अतार्डे (तीन विकेट) ने सौराष्ट्र के शीर्ष और मध्यक्रम को तहस नहस कर दिया जिससे मेजबान टीम ने 83 रन तक सात विकेट गंवा दिये थे और मुंबई की जीत की उम्मीद बढ़ा दी। लेकिन फिर नौंवे नंबर पर उतरे जडेजा और आठवें नंबर पर आये मकवाना दोनों लगभग 40 ओवर तक अपने अपने छोर पर डटे रहे। जिससे मुंबई की छह अंक हासिल करने की उम्मीद टूट गयी।

मकवाना 116 गेंद खेलने के बाद 31 रन और जडेजा 125 गेंद खेलने के बाद 33 रन बनाकर नाबाद रहे। सौराष्ट्र को अब तमिलनाडु से खेलना है और उसके पास क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने का मौका है। वहीं शिमोगा में मध्यप्रदेश ने कर्नाटक के खिलाफ ड्रा मुकाबले से तीन अंक हासिल किये। कर्नाटक ने पहली पारी में 426 रन का बड़ा स्कोर बनाया लेकिन आदित्य श्रीवास्तव की 192 रन की पारी ने मध्यप्रदेश को पहली पारी में अहम बढ़त दिलायी।

वहीं दिल्ली में रेलवे ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक हासिल किये। हिमाचल प्रदेश ने पहली पारी में 283 रन बनाये थे जबकि रेलवे ने पहली पारी सात विकेट पर 545 रन पर घोषित की थी। हिमाचल प्रदेश दूसरी पारी में तीन विकेट गंवाकर 165 रन बना चुकी थी।

Open in app