ICC Rankings: रविचंद्रन अश्विन टेस्ट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने, दो और भारतीय टॉप 10 में, देखिए लिस्ट

अश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। अपने 100वें मैच की दूसरी पारी में अश्विन ने 5 विकेट लिए। मैच में अश्विन ने 9 विकेट लिए। इस मैच में कमाल के प्रदर्शन के बाद अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 13, 2024 3:33 PM

Open in App
ठळक मुद्देअश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए हैंअश्विन के अब 870 अंक हैं और दूसरे नंबर पर मौजूद जोश हेजलवुड के 847 अंकलिस्ट में तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह, चौथे नंबर पर कगिसो रबाडा

ICC Test bowling rankings: हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीड में धर्मशाला में अपना 100वां टेस्ट खेलने वाले भारतीय स्पिनर आर. अश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। अपने 100वें मैच की दूसरी पारी में अश्विन ने 5 विकेट लिए। मैच में अश्विन ने 9 विकेट लिए। इस मैच में कमाल के प्रदर्शन के बाद अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ा।

अश्विन के अब 870 अंक हैं और दूसरे नंबर पर मौजूद जोश हेजलवुड के 847 अंक। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह, चौथे नंबर पर कगिसो रबाडा, पांचवें नंबर पर पैट कमिंस, छठे पर नॉथन लियोन, सातवें पर रवींद्र जडेजा, आठवें पर प्रभात जयसूर्या, नौवें पर जेम्स एंडरसन और दसवें नंबर पर शाहीन आफरीदी मौजूद हैं।इंग्लैंड को 4-1 से हराने के बाद भारतीय टीम टेस्ट में नंबर एक टीम है। यही नहीं वनडे और टी 20 में भी भारत पहले नंबर पर है।

बता दें कि धर्मशाला में खेले गये  पांचवे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से करारी शिकस्त दी थी। इस मैच में आर. अश्विन ने एक ही मैच में कई रिकॉर्ड्स बना दिए थे। आर अश्विन ने टेस्ट में 36वीं बार पांच विकेट लिए। अनिल कुंबले ने इससे पहले 35 बार पांच विकेट लिए थे। अश्विन उन्हें पीछे छोड़ते हुए किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक बार 5 विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर पहुंचे। अश्विन अब टेस्ट में सर्वाधिक पांच विकेट लेने के मामले में रिचर्ड हेडली (36) के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। केवल मुथैया मुरलीधरन (67) और शेन वार्न (37)  उनसे आगे हैं।

अपने 100वें टेस्ट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा किए गए सबसे बेहतर प्रदर्शन के मामले में आर अश्विन ने मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा। अश्विन ने 128 रन देकर 9 विकेट लिए। इससे पहले  2006 में बांग्लादेश के खिलाफ मुरलीधरन ने अपने 100वें टेस्ट में 141 रन पर 9 विकेट लिए थे। अश्विन अपने 100वें टेस्ट मैच में दो बार चार से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बने।

घरेलू मैदान पर 39 टेस्ट पारियों में गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए अश्विन अब 14 बार 5 विकेट ले चुके हैं। केवल दो गेंदबाजों ने घरेलू मैदान पर गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए उनसे ज्यादा बार 5 विकेट लिए हैं। एंडरसन ने 24 बार और डेल स्टेन ने 16 बार ये कारनामा किया है।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगरविचंद्रन अश्विनटेस्ट क्रिकेटजसप्रीत बुमराहरवींंद्र जडेजा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या