वेस्टइंडीज के खिलाफ पृथ्वी शॉ करेंगे डेब्यू, धवन-मुरली विजय की होगी छुट्टी, इन 15 खिलाड़ियों को मिलेगा मौका!

Prithvi Shaw: वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 अक्टूबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में पृथ्वी शॉ को डेब्यू का मौका मिला है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 29, 2018 12:22 PM

Open in App

नई दिल्ली, 29 सितंबर: महज 14 साल की उम्र में रिजवी स्प्रिंगफील्ड के लिए 330 गेंदों में 546 रन बनाकर इतिहास रचने वाले पृथ्वी शॉ अपने टेस्ट डेब्यू के लिए तैयार हैं। पिछले साल 18 साल की उम्र में दलीप ट्रॉफी में शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने वाले शॉ को इंग्लैंड के दौरे पर आखिरी दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। लेकिन तब उन्हें अपने डेब्यू का मौका नहीं मिला था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अब पृथ्वी शॉ को 4 अक्टूबर से राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज से अपने टेस्ट डेब्यू का मौका मिलना लगभग तय है। विंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा 30 सितंबर को की जाएगी।

इस रिपोर्ट के मुताबिक शॉ को न सिर्फ विंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डेब्यू का मौका मिल सकता है बल्कि चयनकर्ता उन्हें दिसंबर में होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दावेदार के रूप में भी देख रहे हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ पृथ्वी शॉ के साथ ओपनिंग के लिए केएल राहुल को उतारा जा सकता है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में 149 रन की जोरदार पारी खेली थी। 

इसका ये भी मतलब है कि इंग्लैंड दौरे पर असफल रहे दो स्टार ओपनरों मुरली विजय और शिखर धवन की टेस्ट टीम से छुट्टी हो सकती है। धवन ने यूएई में खेले गए एशिया कप में जोरदार प्रदर्शन किया है सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। लेकिन उनके छोटे फॉर्मेट के प्रदर्शन से टेस्ट टीम में उनकी जगह नहीं बच पाएगी।

हालांकि इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत और हनुमा विहारी को फिर से मौका मिल सकता है। तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे खेलेंगे। वहीं छठे नंबर पर बैटिंग के लिए टेस्ट टीम से बाहर चल रहे रोहित शर्मा की वापसी हो सकती है। 

वहीं रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा के रविवार को फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद टीम में चयन के आसार हैं। अश्विन के साथ रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को स्पिन की जिम्मेदारी मिल सकती है। इनके अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की जगह भी बरकरार रहेगी।

लेकिन भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में आराम देने के लिए नहीं चुना जा सकता है। वहीं ये भी देखना रोचक होगा कि घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल को मौका मिलता है या नहीं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के संभावित 15 खिलाड़ी:

पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, हनुमा विहारी। 

टॅग्स :पृथ्वी शॉभारत Vs वेस्टइंडीजशिखर धवनमुरली विजय

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या