प्रवीण तांबे ने 48 साल की उम्र में रचा इतिहास, बने सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

Pravin Tambe: 48 वर्षीय प्रवीण तांबे बुधवार को सीपीएल खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए, उन्हें सेंट लूसिया के खिलाफ मैच में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 27, 2020 08:50 AM2020-08-27T08:50:50+5:302020-08-27T09:13:33+5:30

Pravin Tambe becomes first Indian to play in CPL | प्रवीण तांबे ने 48 साल की उम्र में रचा इतिहास, बने सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

प्रवीण तांबे बने सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर (Twitter)

googleNewsNext
Highlightsप्रवीण तांबे ट्रिनबागो नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए सीपीएल खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गएतांबे ने नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए अपने पहले ओवर में 15 रन दिए और एक विकेट भी झटका

48 वर्षीय प्रवीण तांबे ने बुधवार को अपने शानदार करियर में एक नया अध्याय जोड़ा और वह कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए। 

तांबे बुधवार को खेले गए सीपीएल मैच में सेंट लूसिया के खिलाफ ट्रिनबागो नाइटराइडर्स के लिए खेलने उतरे। वह किसी टी20 लीग में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं।

तांबे ने सीपीएल में पहले ही ओवर में झटका विकेट

तांबे ने सीपीएल में अपने पहले मैच में एक ही ओवर फेंका, जिसमें उन्होंने 15 रन खर्च किए और उसकी आखिरी गेंद पर उन्हें विकेट भी मिला। नजीबुल्लाह जादरान ने उनकी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन लपके गए।

इस मैच में ट्रिनबागो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। सेंट लूसिया ने 17.1 ओवर में 111/6 का स्कोर बनाया था कि बारिश आ गई। ट्रिनबागो को जीत के लिए 9 ओवरों में 72 रन का संशोधित लक्ष्य मिला, जो उसने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

सीपीएल 2018 में 32 वर्षीय पूर्व भारतीय अंडर-19 खिलाड़ी सनी सोहेल ने बारबाडोस ट्राइडेंट्स का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन उन्हें अमेरिकी नागरिक के तौर पर चुना गया था। 

तांबे को नाइटराइडर्स ने सुनील नरेन की जगह और दो अन्य स्पिनरों फवाद अहमद और खैरी पेरी के साथ उतारा था।

2013 में आईपीएल खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे प्रवीण तांबे

तांबे ने 2013 में 41 साल की उम्र में राजस्थन रॉयल्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था और वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे। इसके बाद उन्होंने इसी साल खेले गए चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट में भी अपनी छाप छोड़ी थी, जहां वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे, जिसके बाद उसी साल उन्हें मुंबई रणजी ट्रॉफी के लिए बुलाया गया था।

तांबे 2020 आईपीएल नीलामी में बिकने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे और उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा था। लेकिन टूएई में अनधिकृत टी10 लीग में खेलने की वजह से बीसीसीआई ने उन्हें आईपीएल में खेलने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।

बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक, किसी विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए भारतीय खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट से रिटायर होना जरूरी है, जो कि तांबे ने 2018 में ही कर लिया था। उन्होंने सीपीएल 2020 ड्राफ्ट के लिए अपना नाम भेजा था, ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने उन्हें खरीद लिया, जिसकी पैरेंट कंपनी कोलकाता नाइटराइडर्स है। 

Open in app