ODI World Cup 2023: वनडे विश्व कप में ये दो खिलाड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, रिकी पोंटिंग ने कहा-लंबाई का फायदा उठाएगा 

ODI World Cup 2023: तैंतीस साल के मिशेल स्टार्क हाल में भारत के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच की सीरीज के दौरान शानदार फॉर्म में थे, आठ विकेट चटकाए।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 04, 2023 4:05 PM

Open in App
ठळक मुद्देविशाखापत्तनम में दूसरे वनडे में पांच विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला 2-1 से जीती। ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन से जीत दर्ज की।

ODI World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को उम्मीद है कि इस साल भारत में होने वाले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में दिग्गज तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और लेग स्पिनर एडम जंपा उनकी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। तैंतीस साल के स्टार्क हाल में भारत के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच की श्रृंखला के दौरान शानदार फॉर्म में थे जिसमें उन्होंने आठ विकेट चटकाए।

उन्होंने विशाखापत्तनम में दूसरे वनडे में पांच विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला 2-1 से जीती। चार टेस्ट की बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए नजरअंदाज किए जाने के बाद जंपा ने भी एकदिवसीय मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए चेन्नई में निर्णायक तीसरे वनडे में चार विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन से जीत दर्ज की।

पोंटिंग ने मंगलवार को आईसीसी रिव्यु में कहा, ‘‘मिशेल स्टार्क संपूर्ण पैकेज है। वह छह फुट पांच इंच का है, 140 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करता है। वह बाएं हाथ का गेंदबाज है और वह नई गेंद को अंदर की तरफ स्विंग करता है जैसा (एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान) सूर्यकुमार यादव के साथ हुआ।’’

स्टार्क 2019 विश्व कप के सबसे सफल गेंदबाज थे जबकि 2015 में उन्होंने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट के साथ यह सम्मान साझा किया था। पोंटिंग ने कहा,‘‘जब वह लय में होता है तो वह दुनिया के किसी भी गेंदबाज जितना अच्छा है और वह लंबे समय से ऐसा कर रहा है।

कई अजीब कारणों से हमेशा कुछ लोग मिशेल स्टार्क पर उसके प्रदर्शन के लिए निशाना साधते रहे हैं लेकिन अगर आप तथ्यों पर गौर करें, विशेषकर सफेद गेंद के क्रिकेट के तो उसके आकंड़े शानदार हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उसने उस श्रृंखला (भारत के खिलाफ) में दिखाया कि हालात चाहे कैसे भी हों वह नई गेंद से कितना खतरनाक हो सकता है।’’

बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में मौका नहीं दिए जाने से जंपा निराश थे लेकिन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में वापसी करते हुए इस 31 वर्षीय स्पिनर ने दिखाया कि भारतीय परिस्थितियों में वे कितने खतरनाक हो सकते हैं। यह स्पिनर विश्व कप सुपर लीग में 19.73 की औसत से 18 मैच में 41 विकेट चटकाकर शीर्ष पर चल रहा है।

पोंटिंग ने कहा, ‘‘वह लंबे समय से मिशेल स्टार्क के साथ सफेद गेंद के क्रिकेट में संभवत: ऑस्ट्रेलिया का अहम गेंदबाज है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्टार्क ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन एडम जंपा ने चार या पांच साल में वास्तव में बेजोड़ प्रदर्शन किया है। वह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ है जिसके कारण भारत के टेस्ट दौरे पर मौका नहीं मिलने से वह थोड़ा निराश था।’’

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपमिशेल स्टार्करिकी पोंटिंगआईसीसीटीम इंडिया
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या