ODI Ranking: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत बना वनडे का बादशाह, रैंकिंग में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की

शुक्रवार को मोहाली में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद एमआरएफ टायर्स पुरुष वनडे टीम रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गई है। पहले वनडे में जीत के बाद भारत (116 रेटिंग अंक) अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (115) को हटाकर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया।

By रुस्तम राणा | Published: September 22, 2023 10:26 PM2023-09-22T22:26:37+5:302023-09-22T22:37:15+5:30

ODI Ranking India became the No.1 ranked ODI team after their win against Australia | ODI Ranking: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत बना वनडे का बादशाह, रैंकिंग में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की

ODI Ranking: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत बना वनडे का बादशाह, रैंकिंग में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की

googleNewsNext
Highlightsजीत के परिणामस्वरूप, भारत अब सभी प्रारूपों में नंबर 1 टीम के रूप में सर्वोच्च स्थान पर हैपुरुष क्रिकेट इतिहास में यह केवल दूसरी बार है जब किसी टीम ने सभी प्रारूपों में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की हैइससे पहले, केवल दक्षिण अफ्रीका ने अगस्त 2012 में यह उपलब्धि हासिल की थी

Men's ODI Team Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम घरेलू मैदान पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में अपनी प्रगति की ओर बढ़ रहा है। शुक्रवार को मोहाली में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद एमआरएफ टायर्स पुरुष वनडे टीम रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गई है। पहले वनडे में जीत के बाद भारत (116 रेटिंग अंक) अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (115) को हटाकर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है लेकिन दो अंक गिरकर 111 पर आ जाने से शीर्ष दो के बीच का अंतर अब बढ़ गया है।

जीत के परिणामस्वरूप, भारत अब सभी प्रारूपों में नंबर 1 टीम के रूप में सर्वोच्च स्थान पर है, जिसने पहले ही टेस्ट और टी20ई में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। पुरुष क्रिकेट इतिहास में यह केवल दूसरी बार है जब किसी टीम ने सभी प्रारूपों में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की है। इससे पहले, केवल दक्षिण अफ्रीका ने अगस्त 2012 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर पांच विकेट से जीत दर्ज करके यह उपलब्धि हासिल की। कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल द्वारा पहले क्षेत्ररक्षण करने के विकल्प के बाद मोहम्मद शमी का पांच विकेट उनकी गेंदबाजी पारी का मुख्य आकर्षण था।

जवाब में, शुबमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ ने एक-एक अर्धशतक बनाया और 142 रन की शुरुआती साझेदारी की। कुछ जल्दी विकेट खोने के बावजूद, राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों ने किले को संभाले रखा और मेजबान टीम को जीत दिलाई।

हाल ही में संपन्न एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के साथ शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा में एकदिवसीय टीम रैंकिंग के शीर्ष पर हाल ही में संघर्ष हुआ है।

एशिया कप फाइनल में जगह नहीं बना पाने के बावजूद पाकिस्तान अपने नंबर 1 स्थान पर बरकरार है। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान एकदिवसीय शिखर तक पहुंचने के अवसर थे, लेकिन जब यह मायने रखता था तो गेम हार गए। हार के परिणामस्वरूप, ऑस्ट्रेलिया के पास अब विश्व कप में नंबर 1 टीम बनने का मौका नहीं है। हालाँकि, अगर ऑस्ट्रेलिया बाकी दोनों मैच जीत जाता है तो पाकिस्तान अभी भी शीर्ष पर पहुंच सकता है।

Open in app