रोहित शर्मा को नहीं दी जाएगी टीम इडिया की कमान, विराट कोहली ही रहेंगे कप्तान: रिपोर्ट्स

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे और इसके बाद भार टीम के कप्तान बने रहेंगे।

By सुमित राय | Published: July 19, 2019 12:40 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोहली अगले महीने से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के दौरान भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे।पहले चर्चा थी कि कोहली की जगह रोहित शर्मा को वनडे और टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जाएगी।भारतीय टीम में पहले भी स्प्लिट कैप्टेंसी अपनाई गई थी, लेकिन तब यह सक्सेस नहीं हो पाया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे और इसके बाद भार टीम के कप्तान बने रहेंगे। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि विराट कोहली अगले महीने से शुरू होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के दौरान वनडे इंटरनेशनल, टी20 और टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे।

इससे पहले चर्चा थी कि भारतीय टीम में 'स्प्लिट कैप्टेंसी' अपनाया जाएगा और विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को वनडे व टी20 टीम की कप्तानी सौंपी जाएगी, जबकि विराट कोहली टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे। बताया जा रहा है कि रविवार को होने वाली सिलेक्शन कमिटी की मीटिंग में इस मामले पर चर्चा होगी।

भारतीय टीम में साल 2016 में वनडे और टेस्ट टीमों के लिए अलग-अलग कप्तान रहे हैं। उस समय एमएस धोनी वनडे टीम के कप्तान थे, जबकि विराट कोहली टेस्ट टीम की कप्तानी करते थे। इससे पहले 2007-08 में भी टीम इंडिया में स्प्लिट कैप्टेंसी का फॉर्मुला अपनाया गया था, तब अनिल कुंबले टेस्ट कप्तान और धोनी टी20 न वनडे टीम की कप्तानी करते थे। हालांकि तब यह फॉर्मुला ज्यादा सक्सेस नहीं हो पाया था और इसे खत्म कर दिया गया था।

एमएसके प्रसाद की अगुवाई में भारतीय चयन समिति आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए शुक्रवार (19 जुलाई) को मुंबई में भारतीय टीम का ऐलान करने वाली थी, लेकिन अब चयन समिति की बैठक टल गई और वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान शनिवार या रविवार को होने की संभावना है।

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे के लिए तैयार है। वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जाएगी।

टॅग्स :विराट कोहलीरोहित शर्माभारतीय क्रिकेट टीमभारत Vs वेस्टइंडीजबीसीसीआईप्रशासकों की समिति

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या