निदाहास ट्रॉफी: कल से टी20 ट्राई सीरीज, जानिए कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम में कैसा है भारत का रिकॉर्ड

Nidahas T20 Tri Series 2018: श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने के मौके पर यह सीरीज आयोजित की जा रही है। भारत को पहला मैच 6 मार्च को खेलना है।

By विनीत कुमार | Published: March 5, 2018 08:52 AM2018-03-05T08:52:35+5:302018-03-05T11:14:09+5:30

nidahas t20 tri series 2018 india vs sri lanka and bangladesh preview and statistics at premadasa stadium | निदाहास ट्रॉफी: कल से टी20 ट्राई सीरीज, जानिए कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम में कैसा है भारत का रिकॉर्ड

निदाहास टी20 ट्राई सीरीज

googleNewsNext

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और फिर टी20 सीरीज में जीत का परचम फहराने के बाद टीम इंडिया अब श्रीलंका में मंगलवार से शुरू हो रही टी20 ट्राई सीरीज के लिए तैयार है। ट्राई सीरीज के लिए श्रीलंका गई टीम में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज जरूर नहीं हैं। इसके बावजूद भारत को इस सीरीज में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने के मौके पर यह सीरीज आयोजित की जा रही है। इसमें भारत, बांग्लादेश और मेजबान श्रीलंका की टीम हिस्सा ले रही है। 

श्रीलंका इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बगैर उतरेगा। मैथ्यूज चोट के कारण इस सीरीज में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। वहीं, घरेलू मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद लसिथ मलिंगा को इस सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम में नहीं चुना गया है। दूसरी ओर बांग्लादेश के ऑलराउंडर और टी20 कप्तान शाकिब अल हसन भी चोट के कारण पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। 

सभी मैच कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत इस सीरीज का पहला मुकाबला 6 मार्च को मेजबान श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा। ऐसे में आईए, नजर डालते हैं श्रीलंका और कोलंबो के प्रेमदास स्टेडियम पर भारत का रिकॉर्ड कैसा है...

भारत के बाहर टीम इंडिया की जीत का आंकड़ा

आंकड़ों के मुताबिक भारत के बात टीम इंडिया की जीत का सबसे अच्छा रिकॉर्ड श्रीलंका में ही है। विदेशी जमीन की बात करें तो भारत ने सबसे अधिक 59 जीत श्रीलंका में ही हासिल की है। जीत का यह आंकड़ा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (46), बांग्लादेश (45) और फिर इंग्लैंड (43) का नंबर आता है।

श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ टी20 में जीत

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 14 टी20 मैच खेले हैं। इसमें उसे 10 में जीत और 4 में हार मिली है। ऐसे ही बांग्लादेश के खिलाफ खेले 5 टी20 मैचों में टीम इंडिया को कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

प्रेमदास स्टेडियम में टी20 में भारत का रिकॉर्ड

भारत ने प्रेमदास स्टेडियम में 7 टी20 मैच खेले हैं और उसे केवल एक मैच में अब तक हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, दूसरी ओर श्रीलंका का रिकॉर्ड इस मामले में बेहद खराब है। श्रीलंका ने इस मैदान पर 14 मैच खेले हैं और उसे केवल दो जीत नसीब हुई है। इसमें एक जीत बांग्लादेश के खिलाफ पिछले साल उसे मिली थी। 

इससे पहले 2012 में पाकिस्तान को श्रीलंका ने हराकर यहां टी20 में अपनी पहली जीत हासिल की थी। बांग्लादेश ने यहां दो टी20 मैच खेले हैं। यह दोनों मैच उसने पिछले ही साल अप्रैल में श्रीलंका के खिलाफ खेले थे और एक में उसे जीत मिली है। 

Open in app