हेलमेट पहनकर न्यूजीलैंड के इस गेंदबाज ने की बॉलिंग, तीन विकेट भी झटके

नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट के खिलाफ टी20 मैच में गेंदबाजी करते हुए बर्नेस ने 33 रन देकर 3 विकेट झटके। बर्नेस के इस खास हेलमेट को उन्होंने खुद डिजाइन किया था।

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 24, 2017 3:58 PM

Open in App

क्रिकेट में आम तौर पर बल्लेबाज और विकेटकीपर तो हेलमेट पहले नजर आते ही हैं। टी20 फॉर्मेट और तेज-तर्रार क्रिकेट के आज के दौर में अब तो कई बार अंपायर भी कई सुरक्षा उपायों के साथ मैदान में उतरने लगे हैं। लेकिन अब लगता है कि बहुत जल्द ही गेंदबाजों भी चोट से बचने के लिए हेलमेट पहन कर मैदान में नजर आएंगे।

बहरहाल, ऐसा ही कुछ वाक्या न्यूजीलैंड के एक घरेलू मैच में नजर आया जहां एक गेंदबाज ने हेलमेट पहन कर गेंदबाजी की। हैमिल्टन में खेले गए इस मैच में ओटेगो के 25 साल के तेज गेंदबाज वॉरेन बर्नेस ने ऐसा किया। नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट के खिलाफ टी20 मैच में गेंदबाजी करते हुए बर्नेस ने 33 रन देकर 3 विकेट भी झटके। क्रिकइंफो के अनुसार बर्नेस के इस खास हेलमेट को उन्होंने और टीम के कोच रॉब वॉल्टर ने डिजाइन किया था। यह देखने में साइक्लिंग में इस्तेमाल होने वाले हेलमेट जैसा लगता है। 

देखिए, हेलमेट पहने गेंदबाजी करते बर्नेस को

दोनों ने ऐसा इसलिए किया ताकि गेंदबाजों को चोट से बचाया जा सके। कोच के मुताबिक बर्नेस का सिर गेंद डालने के बाद नीचे झुक जाता है, जिसके कारण अगर बल्लेबाज स्ट्रेट ड्राइव मारता है उन्हें चोट लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। बहरहाल, इस मैच में ओटैगो की टीम को 106 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

पहले भी लगती रही है बॉलर्स को चोट

इसी साल की शुरुआत में काउंटी टीम नॉटिंघमशायर के गेंदबाज ल्यूक फ्लेचर को एक मैच में गेंदबाजी करते हुए चोट लगी थी। दरअसल, बर्मिंघम के बैट्समैन सैम हेन ने स्ट्रेट ड्राइव मारी जो सीधे गेंदबाजी कर रहे फ्लेचर के सिर पर जा लगी। 

फ्लेचर वहीं सिर पकड़कर बैठ गए, हालांकि वह होश में रहे और इलाज के लिए उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाना पड़ा। इसके बाद फ्लेचर पूरे सीजन के लिए मैदान से बाहर रहना पड़ा और इसी साल की शुरुआत में उन्होंने वापस अभ्यास शुरू किया है।

टॅग्स :न्यूज़ीलैंडक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या