न्यूजीलैंड और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने पाक दौरा किया रद्द, सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ठीकरा भारत पर मढ़ा, जानें क्या कहा

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि इस ईमेल को वीपीएन के माध्यम से पड़ोसी देश भारत से संचालित किया गया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 22, 2021 5:26 PM

Open in App
ठळक मुद्देन्यूजीलैंड टीम को धमकी भरा ईमेल का मूल केंद्र भारत है।  द्विपक्षीय सीरीज को रद्द करने का फैसला किया है।न्यूजीलैंड टीम ने सुरक्षा खतरे का हवाला देते हुए पिछले शुक्रवार को 18 साल बाद अपना पहला दौरा रद्द कर दिया।

इस्लामाबादः पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने क्रिकेट सीरीज रद्द होने से बौखला गए हैं। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान दौरा कर दिया है। फवाद चौधरी ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम को धमकी भरा ईमेल का मूल केंद्र भारत है। 

सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि इस ईमेल को वीपीएन के माध्यम से पड़ोसी देश भारत से संचालित किया गया था। इसका लोकेशन सिंगापुर शो हो रहा है। चौधरी ने कहा कि दिसंबर में आने वाली वेस्टइंडीज टीम को भी धमकी दी गई थी लेकिन उन्होंने इसे फर्जी बताया है।

गृह मंत्री शेख राशिद अहमद के साथ बुधवार को प्रेस कांफ्रेस में सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि अगस्त में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकवादी एहसानुल्लाह एहसन के नाम पर एक फर्जी पोस्ट बनायी गयी जिससे न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और सरकार को अपनी टीम पाकिस्तान भेजने से बचने को कहा गया कि उसे निशाना बनाया जायेगा।

इसके बावजूद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पाकिस्तान की यात्रा पर पहुंच गयी। चौधरी ने कहा कि पर पहले मैच के दिन न्यूजीलैंड अधिकारियों ने कहा कि उनकी सरकार को खतरे की चिंता है और उन्होंने दौरा रद्द कर दिया। ‘डॉन न्यूज’ ने उनके हवाले से कहा, ‘‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अधिकारी, गृह मंत्रालय की सुरक्षा टीम, हर कोई उनके पास गया कि उनसे इस धमकी को साझा करें।

लेकिन वे हमारी तरह ही अनजान थे। ’’ उन्होंने कहा कि एक दिन बाद एक और धमकी भरा मेल न्यूजीलैंड टीम को भेजा गया जिसके लिये हम्जा अफरीदी की आईडी का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने दावा किया कि जांच करने वाले अधिकारियों को पता चल गया था कि यह ईमेल भारत में किसी डिवाइस से भेजा गया था।

उन्होंने दावा किया, ‘‘यह ‘वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क’ (वीपीएन) से भेजा गया था जिसमें इसकी जगह सिंगापुर दिखायी गयी थी। ’’ उन्होंने कहा कि इस डिवाइस पर 13 और भी आडी थी जिसमें से ज्यादातर सभी भारतीय नामों की ही थी। चौधरी ने दावा किया, ‘‘न्यूजीलैंड टीम को जो धमकी दी गयी थी, उसके लिये भारत में इस डिवाइस का इस्तेमाल किया गया था। एक फर्जी आईडी का इस्तेमाल किया गया लेकिन यह महाराष्ट्र से भेजा गया था। ’’

पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड द्वारा क्रिकेट सीरीज रद्द किए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि उनका देश अपनी धरती पर अमेरिकी सैन्य ठिकानों को अनुमति नहीं देने की कीमत चुका रहा है। न्यूजीलैंड टीम ने सुरक्षा खतरे का हवाला देते हुए पिछले शुक्रवार को 18 साल बाद अपना पहला दौरा रद्द कर दिया, जिसके बाद इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को अगले महीने होने वाली द्विपक्षीय सीरीज को रद्द करने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया से चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान इस क्षेत्र में मौजूदा भू-राजनीतिक स्थिति के लिए अपने रुख की कीमत चुका रहा है। उन्होंने अमेरिका की ओर इशारा करते हुए कहा , ‘‘ अगर आप ‘पूरी तरह से इनकार’ करते हैं तो इसकी एक कीमत होती है, जो आपको चुकानी पड़ती है।’’

टॅग्स :पाकिस्तान क्रिकेट बोर्डपाकिस्तान क्रिकेट टीमइमरान खानभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या