कोविड-19 परीक्षण में नेगेटिवः अभ्यास शुरू किया चेन्नई सुपरकिंग्स ने, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उतरे मैदान पर

टीम को तब भी करारा झटका लगा जब उसके सीनियर खिलाड़ी सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने व्यक्तिगत कारणों से इंडियन प्रीमियर लीग से हटने का फैसला किया।

By भाषा | Published: September 04, 2020 6:43 PM

Open in App
ठळक मुद्देदीपक और रुतुराज के अलावा चेन्नई टीम स्टाफ के 11 सदस्यों का अगले सप्ताह 14 दिन का पृथकवास पूरा होने के बाद दो बार परीक्षण किया जाएगा।अभ्यास शुरू करने से पहले उनके दो परीक्षण नेगेटिव आने जरूरी हैं।परीक्षण पॉजिटिव आया था, उनका पृथकवास (14 दिन) पूरा करने के बाद ही फिर से परीक्षण किया जाएगा।

दुबईः कोविड-19 से संक्रमित दीपक चाहर और रुतुराज गायकवाड़ को छोड़कर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के अन्य खिलाड़ियों ने शुक्रवार को तीसरे दौर के परीक्षण के नतीजे नेगेटिव आने के बाद नेट पर अभ्यास किया।

पिछले सप्ताह दीपक और रुतुराज के अलावा उसके 11 सदस्य कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाये गये थे। इससे टीम को 21 अगस्त को यहां पहुंचने के बाद तीन परीक्षण सहित छह दिन का पृथकवास पूरा करने के बाद अपनी ट्रेनिंग योजना को रोकना पड़ा था। गुरूवार को एक और अतिरिक्त जांच करायी गयी जिसमें कोरोना वायरस मुक्त खिलाड़ी नेगेटिव आये और उनका अभ्यास शुरू करने का रास्ता साफ हुआ।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टूर्नामेंट 19 सितंबर से तीन शहरों दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेला जाएगा। सीएसके के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केएस विश्वनाथन ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ उन 13 को छोड़कर बाकी सभी का परीक्षण तीसरी बार भी नेगेटिव आया है। जिनका परीक्षण पॉजिटिव आया था, उनका पृथकवास (14 दिन) पूरा करने के बाद ही फिर से परीक्षण किया जाएगा। ’’

ये नतीजे फ्रेंचाइजी के लिये राहत देने वाले रहे। टीम को तब भी करारा झटका लगा जब उसके सीनियर खिलाड़ी सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने व्यक्तिगत कारणों से इंडियन प्रीमियर लीग से हटने का फैसला किया। रैना ने पिछले हफ्ते यह फैसला किया जबकि हरभजन ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। दीपक और रुतुराज के अलावा चेन्नई टीम स्टाफ के 11 सदस्यों का अगले सप्ताह 14 दिन का पृथकवास पूरा होने के बाद दो बार परीक्षण किया जाएगा। अभ्यास शुरू करने से पहले उनके दो परीक्षण नेगेटिव आने जरूरी हैं।

आईपीएल से पहले अभ्यास मैच जरूरी : जोंटी रोड्स

किंग्स इलेवन पंजाब के क्षेत्ररक्षण कोच जोंटी रोड्स का मानला है कि लंबे समय से क्रिकेट से दूर रहे खिलाड़ियों को मैच परिस्थितियों के अनुरूप ढलने के लिये इंडियन प्रीमियर लीग से पहले अभ्यास मैचों की जरूरत है । दो साल बाद आईपीएल में लौट रहे रोड्स ने यह भी कहा कि उनके जैसे कोचिंग स्टाफ पर खिलाड़ियों को भावनात्मक सहयोग देने की भी जिम्मेदारी है क्योंकि कोरोना वायरस स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के कारण अधिकांश अपने परिवार और दोस्तों से दूर रहेंगे।

यूएई में 19 सितंबर से शुरू हो रही लीग के लिये जैविक सुरक्षित मानक संचालन प्रक्रिया कड़ाई से लागू की जायेगी । अधिकांश खिलाड़ियों ने अपने परिवार को साथ नहीं ले जाने का फैसला किया है। नौ सत्र तक मुंबई इंडियंस टीम के साथ रहे रोड्स ने कहा ,‘‘कौशल की बात करें तो सभी खिलाड़ी लय में लौट आये हैं और नेट्स पर अपना स्वाभाविक खेल दिखा रहे हैं जो रोचक है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान वे अधिक अभ्यास नहीं कर सके।’’ उन्होंने कहा ,‘‘हम कोशिश कर रहे हैं कि मैच परिस्थितियों में ढलने के लिये एक या दो अभ्यास मैच कराये जा सकें।’’

रोड्स ने कहा ,‘‘भारत में क्रिकेट बहुत खास है। मैंने आईपीएल के दौरान देखा है। होटल के कमरों में परिवार और दोस्तों के साथ रात को डिनर लेना वगैरह। लेकिन ये पेशेवर क्रिकेटर हैं और सबसे कठिन ‘बायो बबल’ नहीं बल्कि खेलने का मौका नहीं मिलना है। खिलाड़ी बायो बबल में रहने के लिये तैयार होकर आये हैं ।’’ उन्होंनेक कहा ,‘‘ टूर्नामेंट में प्रदर्शन में उतार चढ़ाव आता रहता है और कोचों की जिम्मेदारी है कि खिलाड़ियों को भावनात्मक सहयोग दें क्योंकि परिवार साथ नहीं है ।’’

टॅग्स :आईपीएल 2020चेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनीहरभजन सिंहसुरेश रैनादुबईकिंग्स इलेवन पंजाब

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या