स्टीव वॉ ने खोला राज, बताया टीम इंडिया 2013 के बाद से क्यों नहीं जीती ICC टूर्नामेंट

भारतीय टीम ने 71 साल के इंतजार को खत्म करते हुए 12 महीने पहले ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराकर अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार श्रृंखला जीती थी।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 12, 2020 03:48 PM2020-01-12T15:48:04+5:302020-01-12T15:48:04+5:30

‘Need to stay patient’:why India haven’t won ICC tournaments, Steve Waugh explains | स्टीव वॉ ने खोला राज, बताया टीम इंडिया 2013 के बाद से क्यों नहीं जीती ICC टूर्नामेंट

स्टीव वॉ ने खोला राज, बताया टीम इंडिया 2013 के बाद से क्यों नहीं जीती ICC टूर्नामेंट

googleNewsNext

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आगामी टेस्ट सीरीज को ‘दुनिया की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों’ के बीच खेली जाने वाली श्रृंखला बताया है। उनके मुताबिक दुनिया इसे लंबे समय तक याद रखेगी। साथ ही वॉ ने उम्मीद जतायी कि भारतीय टीम इस दौरे पर दिन-रात्रि टेस्ट मैच खेलेगी।

भारतीय टीम ने 71 साल के इंतजार को खत्म करते हुए 12 महीने पहले ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराकर अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार श्रृंखला जीती थी। उस टीम में हालांकि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज मौजूद नहीं थे। उस समय दोनों खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ के मामले में सजा के तहत एक साल तक टीम से बाहर थे। वॉ ने कहा, ‘‘भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हमेशा शानदार श्रृंखला होती है। यह परंपरा बन गयी है। मुझे लगता है यह शानदार श्रृंखला होगी। हर कोई इसका इंतजार कर रहा है। इसमें कोई शक नहीं कि इससे (वॉर्नर और स्मिथ) की वापसी से टीम काफी मजबूत होगी।’’

वॉ ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए यहां पहुंचने के बाद कहा ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि अभी भारत के पास दुनिया की सबसे बेहतर संपूर्ण टीम है। वह इस चुनौती का इंतजार कर रहे होंगे। यह ऐसी श्रृंखला होगी जिसे लोग लंबे समय तक याद करेंगे।’’ इस एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान यह पता चल सकता है कि भारतीय टीम इस आस्ट्रेलिया दौरे पर दिन रात्रि टेस्ट मैच खेलेगी या नहीं।

वॉ ने कहा, बड़े टूर्नामेंट में जीतना आसान नहीं है और जब आप लगातार जीत रहे हों, तो इन चीजों को आसानी से लेते हैं। इससे पता चलता है कि ये कितना खास है, लेकिन टीम इंडिया काफी सक्षम है। भारतीय खिलाड़ी किसी भी टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार होते हैं। भारतीय समर्थकों को धैर्य रखने की जरूर है।"

उन्होंने आगे कहा, “क्या यह एक मानसिक अवरोध है कि भारत नॉक-आउट में हारता रहा है? “यह मानसिक नहीं है। यह सिर्फ खेल है। जैसा मैंने कहा कि बड़े टूर्नामेंट जीतना आसान नहीं है। वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार रन बनाए थे।"

 

Open in app